Advertisment

PM Awas Yojana: इन लोगों को मिला अपना घर, मोदी सरकार ने किया सपना पूरा

केन्द्र की मोदी सरकार वैसे तो कई जनहित की योजनाएं चलाती रहती है. लेकिन जीवन जीने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है अपना घर. प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) से जुड़कर करोड़ों लोगों को देश में अपना घर मिल चुका है.

author-image
Sunder Singh
New Update
pmy

सांकेतिक तस्वीर ( Photo Credit : News Nation)

केन्द्र की मोदी सरकार वैसे तो कई जनहित की योजनाएं चलाती रहती है. लेकिन जीवन जीने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है अपना घर. प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) से जुड़कर करोड़ों लोगों को देश में अपना घर मिल चुका है. आपको बता दें कि इस सरकारी योजना के माध्यम से 24 मार्च तक दो करोड़ से भी ज्यादा लोगों को पक्का मकान मिल चुका है. इन घरों में शौचालय की भी व्यवस्था है. इतना ही नहीं, इनमें बिजली का कनेक्शन भी है. उजाला योजना के तहत एलईडी बल्ब ही नहीं, बल्कि उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत गैस कनेक्शन भी पात्र लोगों को दिया गया है. अभी भी जो लोग प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर लेना चाहते हैं तो आवेदन कर सकते हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें : अब 1 रुपये का सिक्का आपको बनाएगा करोड़पति, जानिये क्या है गणित

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी में महिलाओं के सशक्तिकरण पर बहुत ध्यान दिया जा रहा है. घर महिलाओं के नाम होने का भी प्रावधान है. इस सरकारी योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को, निम्न आयवर्ग और मध्यम आयवर्ग के लोगों की घर की दिक्कत दूर की जाती है. प्रधानमंत्री आवास योजना - शहरी (PMAY-U) को 25 जून 2015 को शुरू किया गया था. आपको बता दें कि मंत्रालय ने किफायती किराए के आवासीय परिसर (ARHC) की भी शुरूआत की है , जो प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी की एक सब-स्कीम है.

प्रधानमंत्री आवास योजना - शहरी (PMAY-U) को 25 जून 2015 को शुरू किया गया था. उल्लेखनीय है कि मंत्रालय ने किफायती किराए के आवासीय परिसर (ARHC) की भी शुरूआत की है , जो प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी की एक सब-स्कीम है. यह औद्योगिक क्षेत्र के साथ- साथ अनौपचारिक अर्बन इकोनॉमी में शहरी प्रवासियों या गरीबों को उनके कार्यस्थल के पास आसानी से किफायती किराए के घर प्रदान करती है. आज भी पात्र लोगों के लिए यह योजना खुली है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

pm awas yojana beneficiary list Pm awas yojana pm awas yojana status 2022 pm awas yojana status pm awas yojana list 2022 pm awas yojana list
Advertisment
Advertisment