Advertisment

PM Kisan : किसानों के लिए आए अच्छे दिन, इस अहम सुविधा पर मिलेगी 60% तक छूट

Pm kusum yojana: अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत काम की है.. सरकार किसानों की सिचाई की चिंता अब खुद ले रही है. जिसके तहत किसानों को ट्यूबवैल लगवाने के लिए छूट दी जा रही है.

author-image
Sunder Singh
New Update
pm kusum yojna

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Pm kusum yojana:  अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत काम की है.. क्योंकि सरकार इस योजना के तहत 2000 रुपए की धनराशि ही नहीं देती, बल्कि अन्य भी कई स्कीम इसके माध्यम से किसानों तक पहुंचाई जाती है. यहां हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री कुसुम योजना  की. इस योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को दिया जाता है. जो पीएम किसान सम्मान निधि का लाभार्थी है. इस योजना के तहत किसानों को सोलर पंप लगवाने के लिए आर्थिक मदद की जाती है. ताकि किसानों की फसल पानी की वजह से नष्ट न होने पाए. आपको बता दें कि योजना के तहत किसानों को 60 फीसदी तक सब्सिडी देने का प्रावधान है. हालांकि योजना पहले संचालित है, लेकिन जानकारी के अभाव में लोग इसका लाभ नहीं ले रहे हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : कार खरीदने वालों को UP सरकार का तोहफा, इन वाहनों पर रजिस्ट्रेशन चार्ज होगा पूरा माफ

क्या है पात्रता ? 

आपको बता दें कि यदि आप प्रधानमंत्री कुसुम योजना  में आवेदन करना चाहते हैं कुछ जरूरी शर्तों को पूरा करना अनिवार्य होता है.  सबसे पहले तो संबंधित किसान को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभार्थी होना आवश्यक है. इसके अलावा कोई व्यक्तिगत किसान चाहे तो योजना का लाभ नहीं ले सकता है. सिर्फ किसानों का समूह ही कुसुम योजना में आवेदन कर सकता है. आवेदन के लिए  स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा. आवेदन के बाद आपको डॅाक्यूमेंट्स का वैरिफिकेशन होगा. यदि आप योजना के लाभ के लिए पात्र पाए जाते हैं तो ऐसे किसानों के समूह को सोलर पंप लगाने की अनुमति दे दी जाती है. 

मिलेगी 60 फीसदी छूट

दरअसल,  सोलर पंप लगवाने में जितना भी खर्च आएगा. कुल खर्च का 60 फीसदी तक हिस्सा सरकार देती है. बाकी 40 फीसदी धनराशि किसानों का समूह कंट्रीब्यूट करके लगाता है. समूह में किसानों को लाभ देने के पीछे का उद्देश्य है ताकि सोलर पंप से  सिर्फ एक किसानों के खेत को ही पानी न मिले. बल्कि कई किसानों की फसल बचाई जा सके. इसके लिए किसानों को सहमति के आधार पर एक ऐसी जगह डिसाइड करनी होती है. जिससे अधिक  से अधिक किसानों की फसल तक पानी पहुंच सके. ज्यादा जानकारी के लिए किसान ब्लाक या अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं..  

HIGHLIGHTS

  • कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के बाद आप स्कीम का ले सकते हैं लाभ
  • ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों  प्रकार से किया जा सकता है स्कीम के लिए आवेदन
  • स्कीम के लिए कुछ जरूरी पात्रता होना जरूरी, पीएम किसान सम्मान निधि का लाभार्थी होना जरूरी

Source : News Nation Bureau

pm kusum yojana registration pm kusum yojana in hindi PM Kusum Yojana pm kusum yojana benefits pm kusum yojana documents required govt solar pump scheme
Advertisment
Advertisment