Advertisment

PM Kisan Nidhi: पीएम किसान निधि की 18वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट, इस तारीख को खातों में होगी क्रेडिट

PM Kisan Nidhi Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. क्योंकि कृषि विभाग ने पात्र किसानों की लिस्ट बनाना तैयार कर दिया है.

author-image
Sunder Singh
New Update
PM samman nidhi 1  2

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

PM Kisan Nidhi Update:  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. क्योंकि कृषि विभाग ने पात्र किसानों की लिस्ट बनाना तैयार कर दिया है. बताया जा रहा है कि इस माह के लास्ट तक पात्र किसानों की सूची तैयार कर ली जाएगी. जिसके बाद सितंबर के प्रथम वीक में ही किसानों को 18वीं किस्त देने की तैयारी सरकार कर रही है. खास बात ये है कि इस बार किसानों की धनराशि में इजाफा करने को लेकर भी बात चल रही है. हालांकि अभी तक इसे लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. आपको बता दें कि पिछले माह की 18 तारीख को प्रधानमंत्री मोदी ने पात्र किसानों को योजना का लाभ दिया था. जिससे लगभग ढाई करोड़ किसान पात्र होते हुए भी योजना के लाभ से वंचित रह गए थे.. 

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

नियमों को फॅालो करना जरूरी

जानकारी के मुताबिक यदि किसी किसान ने अभी तक भी सरकार के द्वाारा बताए नियमों को फॅालो नहीं किया है तो उसे निधि का लाभ नहीं दिया जाएगा. आपको बता दें कि 18 जून को वाराणसी दौरे के दौरान देश के 9.26 करोड़ किसानों के खाते में निधि का लाभ 2000-2000 रुपए डिजिटली क्रेडिट किया था. लेकिन 17वीं किस्त से भी लगभग ढाई  करोड़ किसान वंचित रह गए थे. क्योंकि उन्होने जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन को पूरा नहीं किया था. जिसकी वजह से उन्हें 17वीं किस्त से हाथ धोना पड़ा था. जिन किसानों को योजना का लाभ नहीं मिला था. उन्हें समय रहते तीनों जरूरी कामों को पूरा करना जरूरी है.  

ये हैं सरकार के नियम 

दरअसल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सरकार की महत्वकांशी योजनाओं में से एक है. लेकिन इस योजना में भी फर्जीवाड़े की बू आने लगी थी. जिसमें पारदर्शिता लाने के लिए सरकार ने ई-केवाईसी शुरू किया था. इसके बाद भी कुछ ऐसे किसान थे. जिन्होने जमीन को बेच दिया था. लेकिन फिर भी निधि का लाभ उठा रहे थे. अब सरकार ने निधि लेने वाले सभी किसानों का भू-सत्यापन जरूरी कर दिया है. ताकि सिर्फ लाभार्थी के खाते में ही योजना का लाभ पहुंचे..

HIGHLIGHTS

  • बजट के तुरंत बाद पात्र किसानों को किया जाएगा शॅाटलिस्ट
  • विगत माह जून की 18 तारीख को मिला था 9.26 करोड़ किसानों को लाभ
  • इस बार किसान निधि की धनराशि में इजाफा करने की भी तैयारी

Source : News Nation Bureau

PM Kisan Samman Nidhi Yojana PM Kisan 17th Installment Date 2024 pm kisan news pm kisan 17th installment date pm kisan 18 kist kab aayegi 2024 Pm kisan 18 kist kab aayegi
Advertisment
Advertisment