Advertisment

PM Kisan Nidhi: पीएम किसान निधि में हुए थे 4 बड़े बदलाव, ज्यादातर किसान आज भी अनजान

PM Kisan Nidhi Update: देश के करोड़ों किसान अभी भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में हुए बदलावों के बारे में नहीं जानते हैं. जिसके चलते ऐसे किसानों को आसान काम भी मुश्किल लगता है..

author-image
Sunder Singh
New Update
pm mandhan yojna

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

PM Kisan Nidhi Update:  अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से जुड़े हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. क्योंकि 14वीं किस्त के बाद ही विभाग ने योजना में चार बड़े बदलाव कर दिये थे. जिन्हें जानना हर किसी लाभार्थी के लिए जरूरी है. लेकिन अभी तक भी करोड़ों किसान ऐसे हैं जिन्हें इन बदलावों के बारे में भनक ही नहीं है. इसलिए समय रहते अपने खाते को अपडेट भी नहीं करते हैं. आपको बता दें कि हाल ही में पीएम मोदी ने 17वीं किस्त जारी की थी. लेकिन कुछ खामियों के चलते करोड़ों को किसानों को 17वीं किस्त से वंचित कर दिया गया.  अगले तिमाही से पहले आप बदलावों का लाभ लेकर विभागीय अपील का अनुपालन कर सकते हैं. ताकि 18वीं किस्त सभी लाभार्थियों के खाते में पहुंच सके.. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Jagannath Rath Yatra 2024 के लिए खास इंतजाम, जानें क्या है रेलवे की प्लानिंग

एप से करें ईकेवाईसी

दरअसल, अभी भी करोड़ों किसानों को ये नहीं पता है कि कृषि विभाग ने किसान एप लॅान्च किया था.  जिस पर किसानों से जुड़ी सभी समस्याओं का पलभर में समाधान होता है. साथ ही कोई नई जानकारी का नोटिफिकेशन स्वत: ही अपने मोबाइल पर देखें. यही नहीं ई-केवाईसी के लिए भी अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. एप के माध्यम से फेस केवाईसी को मंजूरी मिल चुकी है. एप खोलकर संबंधित किसान को अपना चेहरा स्कैन कराना है. इसके बाद स्वत: ही संबंधित किसान की ई-केवाइसी मान ली जाएगी... इस एप को मोबाइल के प्ले स्टोर से डाउलोड किया जा सकता है. 

बेनिफिशियरी स्टेटस में बदलाव 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में काफी दिन पहले बेनिफिशियरी स्टेटस में बदलाव कर दिया गया था. लेकिन आज भी किसान कंफ्यूज हैं. अब लाभार्थी स्टेटस के माध्यम से ही पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.  साथ की आपके खाते में किस्त आएगी या नहीं इसकी जानकारी भी आपको वहीं मिल जाती है. इसके लिए आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर होना जरूरी है. पोर्टल पर आधार नंबर व मोबाइल नंबर डालकर आप अपना पूरा ब्योरा बेनिफिशियरी स्टेटस के माध्यम से देख सकते हैं.. स्टेटस देखने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर कैप्चा कोड़ भरें. इसके बाद डाटा पर क्लिक करें. इसके बाद स्क्रिन पर आपको पूरा ब्यौरा खुलकर सामने आ जाएगा.

आसानी से हो जाता है संसोधन 

आपको बता दें कि पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में रजिस्ट्रेशन करने के बाद संसोधन की कोई गुंजाइस नहीं थी. लेकिन 17वीं किस्त से पहले ही विभाग ने संसोधन प्रक्रिया को मंजूरी दे दी थी. यानि आप रजिस्ट्रेशन के दौरान की गई गलतियों को आसानी से सुधार सकते हैं. यदि आपके नाम में कोई गलती है तो उसे करेक्ट करने के लिए आप रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड डालें और अगले पेज पर दी गई जगह में आधार कार्ड पर जैसा नाम लिखा है, वैसा डाल दें. साथ ही भूलेख सत्यापन कराना भी बेहद आसान हो गया है. ये सभी सुविधाएं किसानों की लेटलतीफी को देखते हुए की गई हैं. क्योंकि अभी तक करोड़ों किसान ऐसे हैं जिन्होने ई-केवाईसी तक नहीं किया है...

HIGHLIGHTS

  • 18 जून को ही देश के 9.26 करोड़ किसानों के खाते में जमा हुए 17वीं किस्त के 2000 रुपए
  • इस बार भी लगभग ढाई करोड़ किसान रह गए 17वीं किस्त से वंचित
  • इन चार बड़े बदलावों के बारे में जानना हर किसी लाभार्थी के लिए जरूरी

Source : News Nation Bureau

PM Kisan Samma PM Kisan yojna Pm kisan nidhi registration pm kisan nidhi 14th installment PM Kisan Registration PM Kisan Samman Nidhi pm kisan news pm kisan news hindi pm kisan samman nidhi yojna registrationPM Kisan Samman pm kisan pm kisan news PM Kisan
Advertisment
Advertisment