Advertisment

PM Kisan : इन किसानों से होगी रिकवरी, अपात्रों को आवेदन न करने की सलाह

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: देश में लगभग 12 करोड़ किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत रजिस्टर्ड हैं. इनमें से कुछ किसान ऐसे हैं जिन्होने सरकार द्वारा जारी नियमों का पालन नहीं किया है.

author-image
Sunder Singh
New Update
PM KISAN YOJNA

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

PM Kisan Samman Nidhi Yojana:  देश में लगभग 12 करोड़ किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत रजिस्टर्ड हैं. इनमें से  कुछ किसान ऐसे हैं जिन्होने सरकार द्वारा जारी नियमों का पालन नहीं किया है.  साथ ही लाखों किसान ऐसे भी हैं जो वास्तव में पीएम किसान सम्मान निधि के लिए पात्र ही नहीं है. अब सरकार ऐसे किसानों को चिंहित कर रही है. क्योंकि इन किसानों के चक्कर में जरूरतमंद किसानों को भी योजना का लाभ नहीं मिल रहा है. इसलिए विभाग ने फर्जी किसानों का डाटा तैयार करने के लिए कहा है. ताकि ऐसे किसानों को किस्त वापस करने का नोटिस भेजा जा सके. साथ ही अपात्र किसानों को आवेदन न करने की सलाह भी दी है.  

Advertisment

यह भी पढ़ें : सिर्फ 615 रुपए में घर ले जाएं LPG सिलेंडर, दामों में रिकॅार्ड हुई कटौती

2019  में की गई थी थी शुरू

 आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने सन 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया था. यह योजना सरकार की महत्वकांशी योजना है, इसलिए इसकी मानिटरिंग भी स्वयं पीएम मोदी करते हैं. योजना के तहत ऐसे किसानों को प्रति तिमाही 2 रुपए देने का प्रावधान है. जो छोटी जोत के किसान हैं. यानि किसानों के पास 3 एकड़ से ज्यादा जमीन नहीं है. या यूं कह लीजिये कि लघु एवं सिमांत किसानों को ही योजना के लाभ के लिए रखा गया था. लेकिन लाखों ऐसे किसानों ने भी योजना के तहत आवेदन कर दिया. जो वास्तव में इसके लिए पात्र ही नहीं है. या तो वे टैक्सपेयर्स हैं या उनके पास ज्यादा जमीन हैं. साथ ही कुछ ऐसे किसान भी योजना का लाभ पा रहे हैं. जिनके पास पहले जमीन थी. लेकिन बाद में उन्होने जमीन बेच दी है.. 

रिकवरी की चर्चा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब ऐसे किसानों पर सरकार शिकंजा कसने वाली है. जिन्होने फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल कर योजना के तहत रजिस्ट्रेशन किया है. साथ ही योजना का लाभ भी प्रति तिमाही पा रहा है. सरकार ने लोगों को सलाह भी दी है कि कोई भी ऐसा किसान आवेदन न करें. जो वास्तव में योजना का लाभार्थी नहीं है. साथ ही जिन लोगों ने पहले से फर्जी तरीके से रजिस्ट्रेशन किया है. ऐसे किसानों से रिकवरी की जाएगी. अगर कोई योजना की पात्रता को पूरा नहीं करता तो फिर उसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन नहीं देना चाहिए. 

इन्हें नहीं करना चाहिए आवेदन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की सबसे पहली पात्रता है कि उसके पास जमीन होना चाहिए. इसके बाद घर में किसी भी सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए. साथ ही जो किसान टैक्सपेयर्स हैं वे भी योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं. यदि इन तीनों में से एक भी पात्रता नहीं है तो ऐसे किसानों को योजना का  लाभ नहीं लेना चाहिए..

HIGHLIGHTS

  • देश में लाखों ऐसे किसान भी ले रहे पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ जो नहीं है पात्र
  • अब तक योजना के साथ बंट चुकी है 3 लाख करोड़ रुपए की धनराशि
  • अब तक 16 किस्तें की जा चुकी हैं जारी, 17वीं किस्त जल्द अकाउंट में होगी क्रेडिट

Source : News Nation Bureau

Utility News PM Kisan Samman Nidhi Yojana PM Kisan Yojana Benefits trending utility news utility news News Utility News Latest News utility news utility news in hindi Latest Utility News Pmksny
Advertisment
Advertisment