Advertisment

PM Kisan : इस बार 4 करोड़ किसानों को नहीं मिलेगा पीएम किसान योजना का लाभ, लिस्ट में चेक करें अपना नाम

PM Kisan 15th Installment: पीएम किसान योजना की यह राशि केंद्र सरकार हर चार महीने में 2,000 रुपए की किस्त के तौर पर किसानों के खाते में क्रेडिट करती है. इस बार योजना की 15वीं किस्त 15 नवंबर को किसानों के खातों में क्रेडिट कर दी जाएगी

author-image
Mohit Sharma
New Update
PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana( Photo Credit : फाइल पिक)

PM Kisan 15th Installment: केंद्र की मोदी सरकार ने यूं तो देश में हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हुई हैं. लेकिन इनमें से एक योजना जो सबसे ज्यादा चर्चित है, वो है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना. पीएम किसान योजना के चर्चित होने की एक वजह यह भी है कि देश में अगर सबसे ज्यादा संख्या में कोई वर्ग है तो वो है हमारा किसान. भारत एक कृषि प्रधान देश है और यहां कि 70 प्रतिशत आबाद खेतीबाड़ी पर निर्भर है. ऐसे में किसान को ध्यान में रखकर शुरू की कई योजना लोगों के बीच काफी चर्चित है. इस योजना का उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि करना है. योजना के तहत केंद्र सरकार किसानो के बैंक खातों में हर साल 6,000 रुपए की रकम ट्रांसफर करती है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Delhi Air Pollution: दिल्ली-NCR में फॉग और स्मॉग का डबल अटैक, जानें कब तक सताएगा प्रदूषण

योजना की 15वीं किस्त 15 नवंबर को किसानों के खातों में क्रेडिट कर दी जाएगी

पीएम किसान योजना की यह राशि केंद्र सरकार हर चार महीने में 2,000 रुपए की किस्त के तौर पर किसानों के खाते में क्रेडिट करती है. इस बार योजना की 15वीं किस्त 15 नवंबर को किसानों के खातों में क्रेडिट कर दी जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद दो हजार रुपए की किस्त देश के 8 करोड़ किसानों के खातों में ट्रांसफर करेंगे. लेकिन इस बीच ध्यान देने वाली बात यह है कि पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त की राशि 4 करोड़ किसानों के खातों में नहीं भेजी जाएगी. दरअसल, ये चार करोड़ किसान वो किसान जो अपात्रता की श्रेणी में आते हैं. इस तरह से किसान ने अपात्र किसानों पर अंकुश लगाकर लगभग 46 हजार करोड़ रुपए की धनराशि सुरक्षित कर ली है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली समेत इन राज्यों में पड़ने वाली है काम की सर्दी, जानें मौसम विभाग का संकेत

अप्रैल-जुलाई 2022 में सबसे अधिक किसान लाभान्वित हुए थे

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक अप्रैल-जुलाई 2022 में सबसे अधिक किसान लाभान्वित हुए थे. उस बर योजना के 11 करोड़ 27 लाख 90 हजार और 289 किसानों के खाते में योजना की 14वीं किस्त की राशि किसानों के खाते में भेजी गई थी. जिसके बाद से केंद्र सरकार ने अपात्र किसानों पर अपना शिकंजा कसना शुरू कर दिया था और अपात्र लोगों को लाभान्वित किसानों की लिस्ट से निकाल फेंका था. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

PM Kisan yojna PM Kisan Samman Nidhi Yojana pm kisan yojana nidhi yojana PM Kisan Yojana pm kisan samman PM Kisan Registration PM Kisan Samman Nidhi Scheme PM Kisan Samman Nidhi pm kisan pm kisan news pm kisan yojana nidhi yojana list Pm kisan 15th instal
Advertisment
Advertisment