Advertisment

PM Kisan Yojana: कभी भी जारी हो सकती है 13वीं किस्त, लेकिन इस हजारों किसान होंगे वंचित!

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त किसानों के खाते में जल्द ही जारी की जाएगी

author-image
Prashant Jha
New Update
pm kisan

किसान सम्मान निधि( Photo Credit : File)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त किसानों के खाते में जल्द ही जारी की जाएगी. 13वीं किस्त के लिए सत्यापन काम चल रहा है. कयास लगाए जा रहे हैं कि इसी महीने के आखिरी में किस्त जारी हो सकती है. 24 फरवरी को योजना लॉन्च हुए 4 साल पूरे होने जा रहे हैं. ऐसे में किसानों को उम्मीद है कि इसी दिन केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त किसानों के बैंक खातों में आ सकती है. हालांकि, E-KYC नहीं होने की स्थिति में बहुत से लोग इस किस्त से वंचित हो सकते हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ई-केवाईसी नहीं होने पर बड़ी संख्या में लोगों के लाभार्थी सूची से बाहर हो सकते हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: पत्नी ने पति को लाठी से मारा, शव के साथ बैठी रही पूरी रात, सुबह उठकर दी जानकारी

ई-केवाईसी नहीं होने पर हजारों किसानों को नहीं मिलेगा लाभ 

दरअसल, चार साल पहले 2019 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत हुई थी. पीएम किसान योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. अभी तक 12वीं किस्त किसानों को दी जा चुकी है. अब किसान 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन इस बार ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया गया है.अगर ई-केवाईसी नहीं कराया गया तो उन किसानों के खातों में 2 हजार रुपये नहीं आएंगे. सरकार ने किसानों को आर्थिक मदद हासिल करने के लिए ई-केवाईसी जरूरी कर दिया है. अगली किस्त लेने के लिए पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर ई-केवाईसी कराना जरूरी है. 

Advertisment

किसान अपना नाम यहां करें चेक

किसान लाभार्थी सूची में जाकर आप अपना नाम देख सकते हैं. इसके लिए आपको पीएम किसान योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक करें कि क्या आप किस्त लेने के हकदार हैं या नहीं. नाम चेक करने के लिए कॉर्नर लिस्ट में जाएं. यहां बेनेफिशियरी लिस्ट में अपना नाम देखें करें. पहले ये चेक करें कि ई-केवाईसी और लैंड डिटेल सही है या नहीं. अगर पीएम किसान योजना के स्टेटस के आगे यस लिखा है तो आप समझ लिजिए कि आपके खाते में 13वीं किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी,  अगर इनमें से किसी भी जगह नो है तो आपकी किस्त रुक सकती है.

17 अक्टूबर को जारी हुई थी 12वीं किस्त

Advertisment

 बता दें कि 12वीं किस्त 17 अक्टूबर, 2022 को जारी हुई थी. इसमें लगभग 80 मिलियन किसानों को 16,000 करोड़ रुपये खाते में भेजे गए थे. इस बार भी इसी अनुपात में फंड जारी होंगे. अगर लैंड डीटेल नहीं में खामियां पाई गई तो हजारों किसानों को इस लिस्ट से बाहर होना पड़ सकता है. 

किसान यहां करें संपर्क

 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त किसान आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी कैंटेक्ट कर सकते हैं. 

pm kisan 13th installment release date and time pm kisan 13th installment release date PM Kisan Yojana pm kisan samman nidhi yojna registrationPM Kisan Samman PM Kisan Samman Nidhi scheem 13 kist pm kisan 13th installment date 2023
Advertisment
Advertisment