Advertisment

PM Kisan Yojana: 15वीं किस्त इस दिन होगी ट्रांसफर, लाभार्थियों की सूची हुई तैयार

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की सुगबुगाहट तेज हो गई है. क्योंकि दिवाली से पहले ही पात्र किसानों के खाते में स्कीम के तहत मिलने वाली 15वीं किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी.

author-image
Sunder Singh
New Update
PM KISHAN NIDHI

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

PM Kisan Samman Nidhi 15th Installment Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए खुशखबरी है. सरकार दिवाली से पहले ही किसानों के खाते में 15वीं किस्त ट्रांसफर करने की प्लानिंग कर रही है.. यही नहीं इसके लिए सरकार ने लाभार्थियों की  सूची भी बनाकर तैयार कर ली है. बताया जा रहा है, इस बार भी लगभग ढाई करोड़ किसान ऐसे हैं जिन्हें सूची में शामिल नहीं किया गया है. क्योंकि उन्होने सरकार द्वारा बताए नियम फॅालो नहीं किये हैं. साथ ही सरकार ने ये भी साफ कर दिया है कि यदि पति और पत्नी दोनों किसान हैं तो उन्हें योजना का लाभ मिलेगा या नहीं.  

Advertisment

यह भी पढ़ें : Rule Change: 1 अक्टूबर से बदल जाएंगे ये जरूरी नियम, हर व्यक्ति पर पड़ेगा सीधा असर

केवल एक ही सदस्य को मिलेगा लाभ

पति व पत्नी को लाभ के सवाल पर सरकार ने साफ किया है कि घर के केवल एक ही सदस्य को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ मिल सकेगा. परिवार का मुखिया जिसके नाम पर जमीन है योजना का लाभ लेने के लिए प्राथमिकता होगी. आपको बता दें कि इसी साल पांच राज्यों में चुनाव है. जिसके चलते 15वीं किस्त टाइम से पहले ही सरकार किसानों के खाते में ट्रांसफर करेगी. बताया जा रहा है कि दिवाली से पहले किसानों के खाते में 15वीं किस्त डिजिटली स्वयं पीएम मोदी ट्रांसफर करेंगे. हालाकिं इसकी कोई आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हुई है..,. 

ये शर्त पूरी करना जरूरी

आपको बता दें कि यदि आपने अभी तक भी ईकेवाईसी नहीं कराया है तो तत्काल करा लें. क्योंकि बिना ईकेवाईसी व भूसत्यापन के किसी को भी पीएम किसान निधि का लाभ नहीं दिया जाएगा. इसी के चलते पहले भी करीब 3 करोड़ किसान योजना से वंचित रह जाएंगे. बताया जा रहा है कि 15वीं किस्त की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. सरकार द्वारा कार्यक्रम डिसाइड करते ही किसानों के खाते में किस्त के  पैसे ट्रांसफर कर दिये जाएंगे...

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • सरकार 14 किस्तें कर चुकी है पात्र किसानों के खाते में ट्रांसफर
  • योजना का लाभ पाने के लिए ईकेवाईसी कराना जरूरी
  • राजस्थान के सीकर से जारी हुई थी 14वीं किस्त, 3 करोड़ किसान रह गए थे वंचित

Source : News Nation Bureau

pm kisan samman nidhi yojana 2022 pm kisan samman nidhi yojana payment pm kisan samman nidhi yojana e kyc PM Kisan Samman Nidhi Yojana pm kisan yojana 15 kist kab aayegi PM Kisan Samman Nidhi Yojana mandhan yojna
Advertisment
Advertisment