Advertisment

PM Kisan yojna: आज ही पूरा कर लें ये दोनों काम, नहीं तो अटक जाएगी 17वीं किस्त

PM Kisan 17th Installment: नई सरकार का गठन हो चुका है, प्रधानमंत्री मोदी ने शपथ ग्रहण के दूसरे दिन ही पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करने की फाइल पर साइन कर दिए हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
pm kissan samman nidhi

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

PM Kisan 17th Installment: नई सरकार का गठन हो चुका है, प्रधानमंत्री मोदी ने शपथ ग्रहण के दूसरे दिन ही पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करने की फाइल पर साइन कर दिए हैं. यानि किसी भी दिन पात्र किसानों के खाते में योजना के पैसे क्रेडिट हो जाएंगे. हालांकि विभागीय अधिकारियों ने कहा है कि जिन किसानों ने अभी तक ईकेवाइसी नहीं किया है. ऐसे किसानों को आज ही भूलेख सत्यापन और ईकेवाईसी करा लेना चाहिए. क्योंकि यदि वे ऐसा नहीं कराते हैं तो उन्हें योजना के लाभ से वंचित किया जा सकता है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : यहां खुलने जा रही अनोखी दुकान, मुफ्त में मिलेगा घर का पूरा राशन

इन कारणों की वजह से अटक सकती है किस्त 

दरअसल, 28 फरवरी को  प्रधानमंत्री मोदी ने महाराष्ट्र से डीबीटी के माध्यम से देश किसानों के खाते में पीएम सम्मान निधि की 16वीं किस्त ट्रांसफर की थी. लेकिन 16वीं किस्त के टाइम पर भी लगभग 3 करोड़ किसान ऐसे हैं जिन्हें पात्रता के बाद भी स्कीम का लाभ नहीं मिला है. ऐसे किसान अभी भी संबंधित बैंक के चक्कर लगा रहे हैं. इन लाभार्थियों के लिए सरकार का संदेश है कि भू सत्यापन व ईकेवाईसी को जल्द से जल्द पूरा करा लें.  क्योंकि ज्यादातर किसानों को इन्हीं दोनों कारणों के चलते लिस्ट से अलग किया गया है. 

गलती में करें सुधार करने की अपील

विभागीय अधिकारियों का तो यहां तक मानना है कि यदि आप आज ईकेवाईसी और भूलेख सत्यापन करा लेते हैं तो 17वीं किस्त में उनका नाम जुड़ सकता है.  साथ ही जिन किसानों के खाते में 16वीं किस्त नहीं पहुंची थी. उन्हें दोनों किस्तों का लाभ एक साथ भी मिल सकता है. यानि आपके खाते में 2 हजार के स्थान पर पूरे 4000 रुपए क्रेडिट किये जा सकते हैं. लेकिन ये तभी संभव होगा. जब आप सरकार द्वारा बताए नियमों को फॅालो करेंगे.  आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने 17वीं किस्त के 20000 करोड़ रुपए  जारी करने के निर्देश जारी कर दिये हैं.

HIGHLIGHTS

  • विगत दिवस प्रधानमंत्री मोदी ने 17वीं किस्त जारी करने को लेकर दिए थे निर्देश
  • शपथ लेने के बाद पहली फाइल पर किए थे हस्ताक्षर
  • लगभग 9 करोड़ किसानों के खाते में पहुंचेगी योजना की 17वीं किस्त

Source : News Nation Bureau

pm kisan 17th installment pm kisan samman nidhi yojana e kyc PM Kisan Yojana News PM Kisan Samman Nidhi Yojana PM Kisan Yojana PM Kisan Samman Nidhi Yojana mandhan yojna
Advertisment