Advertisment

PM Kisan Yojana: 17वीं किस्त की डेट हुई फाइनल, जानें कब होगी लाभार्थियों के खाते में क्रेडिट

PM Kisan 17th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत लाभार्तियों की सूची बनना शुरू हो गई है. जानकारी के मुताबिक किसानों को 17वीं किस्त मिलने का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
PM Samman Nidhi 1  1

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

PM Kisan 17th Installment:  प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत लाभार्तियों  की सूची बनना शुरू हो गई है. जानकारी के मुताबिक किसानों को 17वीं किस्त मिलने का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. क्योंकि जैसे ही देश से आचार संहिता खत्म होती है तुरंत किसानों के खाते में 17वीं किस्त डालने की योजना सरकार की है. आपको बता दें कि अभी तक किसानों को 16 किस्त मिल चुकी हैं. 16वीं किस्त 28 फरवरी को किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई  थी. तभी से देश में आम चुनाव की घोषणा हो गई थी. जिसके चलते 17वीं किस्त में कुछ विलंब हुआ है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Bank Holiday : आज से लगातार तीन दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें मई माह में कब-कब रहेगी छुट्टी

इस दिन खाते में ट्रांसफर होगी 17वीं किस्त

आपको बता दें कि फिलहार देश में आम चुनाव चल रहे हैं. तीन चरणों का मतदान हो चुका है. चौथे चरण का मतदान 13 मई को होना है. साथ ही पूरा चुनाव 1 जून को खत्म होगा. 4 जून को चुनाव का परिणाम आएगा. उसके बाद लगभग 15 दिन सरकार के गठन में लगेंगे. यानि जून के  लास्ट वीक या जुलाई के प्रथम सप्ताह में किसानों के खाते में 17वीं किस्त की धनराशि ट्रांसफर की जाएगी. हालांकि विभाग ने लाभार्थियों की सूची व अन्य काम संपादित कर दिया है. नई सरकार के गठन के तुरंत बाद किसानों के खाते में पीएम निधि के तहत मिलने वाले 2000-2000 रुपए डाल दिये जाएंगे... 

28 फरवरी को जारी हुई थी 16वीं किस्त

इससे पहले पीएम मोदी ने 16वीं किस्त 28 फरवरी, 2024 को जारी की थी. सरकार ने 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि 9 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में ट्रांसफर की थी. हालांकि 16वीं किस्त से 3 करोड़ से ज्यादा किसानों को वंचित कर दिया गया था. इसका मुख्य कारण ईकेवाईसी व भूलेख सत्यापन न करना ही सामने आया था. यदि इस बार भी ये दोनों काम किसी किसान ने नहीं कराएं हैं तो उन्हें लाभार्थियों की सूची से बाहर कर दिया जाएगा. अगर आपने योजना की ई-केवाईसी नहीं पूरी की है तो इस काम को आप पीएम किसान पोर्टल पर जाकर पूरा कर सकते हैं. वहीं, बायोमेट्रिक आधारित ई-केवाईसी को पूरा करने के लिए आप CSC सेंटर जा सकते हैं.

 स्टेटस चैक करने का तरीका

इसके लिए आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें.

आगे Know Your Status टैब पर क्लिक करें.

आगे रजिस्टर मोबाइल नंबर के साथ कैप्चा कोड और Get Data के विकल्प को चुनें.

कुछ ही देर में आपको स्क्रीन पर स्टेटस दिखने लगेगा.

HIGHLIGHTS

  • आचार संहिता के चलते 17वीं किस्त में हो रहा विलंब 
  • ईकेवाईसी व भूसत्यापन कराना अनिवार्य, लाभार्थियों की लिस्ट बनना हुआ तैयार
  • अभी तक 16 किस्तों का लाभ ले चुके हैं लाभार्थी

Source : News Nation Bureau

pm kisan 17th installment PM Kisan Samman Nidhi Yojana PM Kisan Yojana PM Kisan 17th Installment Date 2024 PM KISAN scheme
Advertisment
Advertisment