Advertisment

PM Kisan Yojana: 17वीं किस्त से वंचित किसान अभी भी करा लें ये 3 काम, मिल सकती है अटकी हुई सभी किस्तें

PM Kisan Yojana: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं. साथ ही आपको 17वीं किस्त का लाभ नहीं मिल पाया है तो आपको ये तीन काम जरूर करा लेने चाहिए.

author-image
Sunder Singh
New Update
PM Samman Nidhi 3  1

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

PM Kisan Yojana:  अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं. साथ ही आपको 17वीं किस्त का लाभ नहीं मिल पाया है तो  आपको ये तीन काम जरूर करा लेने चाहिए. क्योंकि यदि समय रहते आप तीनों कामों को पूरा करा लेंगे तो आपको अटकी हुई सभी किस्तें मिल सकती हैं.  क्योंकि विभागीय अधिकारियों का मानना है कि जिन किसानों को 17वीं किस्त का लाभ नहीं मिला है. उन्होने सरकारी नियमों को फॅालो नहीं किया था. जिसके चलते उनके खाते में निधि के 2000 रुपए नहीं पहुंचे. यदि ये किसान अभी सरकारी नियमों को फॅालो कर लें तो अटकी हुईं किस्त मिलने की संभावनाएं हैं.. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: 1 जुलाई को फिर आएगी इन कर्मचारियों की मौज, DA बढ़ने की फाइल हुई तैयार

पीएम ने की थी 18वीं किस्त जारी

दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी दौरे के दौरान 18 जून 2024 को 17वीं किस्त जारी की थी. लेकिन इस बार भी लगभग ढाई करोड़ किसान ऐसे हैं  जो अपने आपको योजना के लिए पात्र मानते हैं. साथ ही उन्हें किस्त का  लाभ नहीं मिल पाया है.आपको बता दें कि केन्द्र सरकार ने इस बार कुल 9.26 करोड़ किसानों को लाभार्थियों की सूची में शामिल किया था. जिसके लिए 20 हजार करोड़ रुपये खर्च किए गए और इस किस्त का लाभ 9.26 करोड़ पात्र किसानों को मिला। इस बीच कई किसान ऐसे भी रहे जिनकी किस्त अटक गई क्योंकि उन्होंने कुछ कामों को पूरा नहीं करवाया था.. 

इस वजह से अटकी किस्त 

-जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है उनकी किस्त अटकी है

-भू-सत्यपान न करवाने वाले किसान भी किस्त के लाभ से वंचित रहे हैं

-जिन किसानों के फॉर्म में कोई गलती है या बैंक खाते की जानकारी गलत है आदि उनकी भी किस्त अटकी है

- आधार कार्ड का बैंक खाते से लिंक न होने पर भी किस्त अटक सकती है।

समय रहते कराएं तीनों काम

आपको बता दें कि यदि किसान अटकी हुईं किस्त पाना चाहते हैं तो सबसे पहले ईकेवाईसी कराना जरूरी है. साथ ही अधिकारिक पोर्टल पर जाकर भूलेख सत्यापन भी कराना जरूरी है.  अगर फॉर्म में कोई गलती है तो इसे भी ठीक करवा लें. यदि आप सभी सराकरी नियमों को फॅालो करते हैं तो अटकी हुई 17वीं किस्त आपके खाते में क्रेडिट हो सकती है...

HIGHLIGHTS

  • योजना में पारदर्शिता लाने के लिए सरकार ने नियम किये थे लागू
  • अभी भी करोडों किसानों ने नहीं किया नियम फॅालो
  • इस बार भी लगभग ढाई करोड़ किसानों को नहीं मिल पाया किसान सम्मान निधि का लाभ

Source : News Nation Bureau

pm kisan samman nidhi yojana e kyc 17th Installment of PM Kisan Scheme pm kisan yojana 17th installment not credited PM Kisan Samman Nidhi Yojana PM Kisan Yojana pm kisan yojana status
Advertisment