Advertisment

PM Kisan Yojna: किसानों का इंतजार हुआ खत्म, 17वीं किस्त ट्रांसफर की तिथि हुई फाइनल, ऐसे चेक करें स्टेटस

PM Kisan Yojna: लोकसभा चुनाव का परिणाम आने में कुछ ही घंटे शेष बचे हैं. ऐसे में किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी सामने आ रही है. सूत्रों का दावा है कि जैसे ही नई सरकार का गठन होगा.

author-image
Sunder Singh
New Update
PM samman nidhi  3

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

PM Kisan Yojna:  लोकसभा चुनाव का परिणाम आने में कुछ ही घंटे शेष बचे हैं. ऐसे में किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी सामने आ रही है. सूत्रों का दावा है कि जैसे ही नई सरकार का गठन होगा. उसके तुरंत बाद ही पात्र किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि के 2000 रुपए ट्रांसफर कर दिये जाएंगे. आपको बता दें कि इससे पहले 28 फरवरी को महाराष्ट्र दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने 16वीं किस्त के हंस्तारित की थी. हालांकि 16वीं किस्त से तीन करोड़ किसान वंचित रह गए. जिसमें बताया गया था कि जिन किसानों ने सरकार द्वारा बताए गए नियमों को फॅालो नहीं किया है. ऐसे किसानों को योजना के  लाभ से बाहर रखा गया है.... 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Amul Milk Price Hike: अमूल दूध की कीमत में भारी इजाफा, अब प्रति लीटर हुआ इतना महंगा

28 फरवरी को की गई थी जारी

 आपको बता दें कि इससे पहले 16वीं किस्त 28 फरवरी को जारी की गई थी. जिसे पीएम मोदी ने स्वयं डीबीटी माध्यम से  8 करोड़ किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई थी. जबकि योजना के तहत लगभग 12 करोड़ किसानों के रजिस्ट्रेशन हैं. ऐसे में जब विभागीय अधिकारियों से बात की गई तो उन्होने बताया करोड़ों रजिस्ट्रेशन फर्जी भी हैं. साथ ही कुछ पात्र किसानों ने ईकेवाईसी और भूसत्यापन नहीं कराया है. ऐसे किसानों को 16वीं किस्त से वंचित किया गया है.यदि वे  आगे दोनों जरूरी कामों को पूरा करा लेते हैं तो उन्हें दोनों किस्तों का लाभ एक साथ भी मिल सकता है. 

ये काम कराना अब भी अनिवार्य

यदि सभी पात्र किसान योजना का लाभ किसानों को किस्त को लेन के लिए E-KYC कराना जरूरी है. आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, PMKISAN रजिस्टर किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है. ओटीपी-आधारित ईकेवाईसी पीएम किसान पोर्टल (PM-Kisan Portal) पर कर सकते हैं. बायोमेट्रिक-आधारित ईकेवाईसी के लिए अपने पास के CSC सेंटर जा सकते हैं.

Advertisment

ऐसे करें स्टेटस चैक

आधिकारिक वेबसाइट – pmkisan.gov.in पर जाएं.

अब पेज के दाईं ओर ‘Know Your Status’ टैब पर क्लिक करें.

अपना रजिस्टर नंबर डालें और कैप्चा कोड भरें और ‘Get Data’ का ऑप्शन चुनें.

आपका स्टेटस स्क्रीन पर आ जाएगा.

HIGHLIGHTS

  • नई सरकार के गठन के तुरंत बाद किसानों के  खाते में निधि का पैसा पहुंच जाएगा
  • इससे पहले ईकेवासी व भूलेख सत्यापन कराना जरूरी
  • इससे पहले 28 फरवरी को किसानों के खाते में डाले गए थे 16वीं किस्त के 2000 रुपए
Advertisment

Source : News Nation Bureau

pm kisan 17th installment PM-KISAN 17th instalment PM Kisan 17th Installment Date 2024 PM Kisan modi govt
Advertisment
Advertisment