Advertisment

महिलाओं को लेकर PM किसान योजना से जुड़ी बड़ी खबर, सुनकर चेहरे पर आएगी मुस्कान

केंद्र सरकार की तरफ से 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई थी. योजना के तहत पात्र किसान लाभार्थियों को सरकार सालाना 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद देती है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
PM Kisan Yojana Rules

PM Kisan Yojana Rules ( Photo Credit : File Pic)

Advertisment

PM Kisan Yojana Rules: केंद्र सरकार देश के अलग-अलग वर्गों को ध्यान में रखकर कई सारी योजनाएं चलाती है. इन योजनाओं में युवा, महिला, बुजुर्ग और किसानों को सबसे ज्यादा तरजीह दी जाती है. लेकिन पिछले कुछ दिनों में केंद्र सरकार की जो योजना सबसे ज्यादा चर्चित हुई है, वो है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना. किसानों को लेकर शुरू की गई यह योजना आज देश में सबसे ज्यादा लोकप्रिय योजना बनी हुई है. 

यह खबर भी पढ़ें- Petrol Diesel Rate in Pakistan: पाकिस्तान में किस भाव बिक रहा पेट्रोल-डीजल? रेट सुनकर रह जाएंगे हैरान

क्योंकि भारत एक कृषि प्रधान देश है और यहां 70 प्रतिशत आबादी गावों में रहकर खेतीबाड़ी के कार्यों में जुटी रहती है. यही वजह है कि केंद्र सरकार का देश की सबसे बड़ी आबादी पर फोकस भी सबसे ज्यादा रहता है. किसानों को लाभान्वित करने के लिए ही पीएम किसान योजना की भी शुरुआत की गई है. केंद्र सरकार की तरफ से 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई थी. योजना के तहत पात्र किसान लाभार्थियों को सरकार सालाना 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद देती है. सरकार की तरफ से यह धनराशि हर चार महीने के बाद 2,000 रुपए के रूप में डीबीटी के माध्यम से लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दी जाती है. 

यह खबर भी पढ़ें- Budget 2024: बजट पेश करने से पहले क्यों बांटा जाता हैं हलवा? आसान भाषा में समझ‍िए इसका मतलब

ऐसे में इस योजना को लेकर लोगों के मन में अक्सर कई सवाल उठते रहते हैं. इन सवालों में एक सवाल यह भी है कि क्या महिला किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ मिल सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत न केवल पुरुषों बल्कि महिलाओं की भी बराबर की भागीदारी दी जाती है. बस महिला किसान के नाम पर खेती की जमीन होनी चाहिए. इसके साथ ही महिला किसान का नाम योजना के पात्र लोगों की लिस्ट में शामिल हो. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

PM Kisan pm kisan pm kisan news PM Kisan Samman Nidhi PM Kisan Yojana pm kisan yojana nidhi yojana pm kisan yojana nidhi yojana list PM Kisan Samman Nidhi Scheme PM Kisan yojna pm kisan news pm kisan news hindi PM Kisan Registration PM Kisan Yojana Rules
Advertisment
Advertisment