Advertisment

PM Kisan Yojana: ये किसान भूल जाएं 17वीं किस्त, सरकार ने बताई वजह

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि ऐसे किसान जिन्होने सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन को फॅालो नहीं किया है.

author-image
Sunder Singh
New Update
pm samman nidhi 17th

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

PM Kisan Samman Nidhi Yojana:  अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि ऐसे किसान जिन्होने सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन को फॅालो नहीं किया है. इस बार भी उन्हें योजना के लाभ से वंचित रखा जाएगा. आपको बता दें कि लास्ट बार 28 फरवरी को किसानों के खाते में 16वीं किस्त की धनराशि स्वयं पीएम मोदी ने ट्रांसफर किये थे. उस वक्त भी लगभग 3 करोड़ किसानों को योजना का लाभ नहीं मिला था. बाद में पता चला था कि गाइडलाइन फॅालो न करने की वजह से किसानों के खाते में 17वीं किस्त का लाभ नहीं पहुंचा है... 

Advertisment

यह भी पढ़ें : EPFO: अब सिर्फ 3 दिन में मिलेगा क्लेम का पैसा, 6 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिलेगा फायदा

क्या है सरकार की गाइडलाइन

 दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि सरकार की महत्वकांसी योजना है. इसलिए इसमें किसी प्रकार का भी फर्जीवाड़ा बर्दास्त से बाहर है. इसमें भी खास बात ये है कि योजना की मानिटरिंग स्वयं प्रधानमंत्री मोदी करते हैं. जिसकी वजह से विभाग ने सभी किसानों को ईकेवाईसी कराने की अपील की थी. लेकिन अभी भी करोड़ों की संख्या मे ऐसे किसान हैं. जिन्होने ईकेवाइसी नहीं कराई है.  जबकि सरकार ने ईकेवाइसी कराना बहुत आसान कर दिया है. अब फेस एप के माध्यम से भी किसान ईकेवाईसी करा सकते हैं. 

भूलेख सत्यापन

वहीं आपको बता दें कि देश में लाखों लाभार्थी ऐसे भी चिंहित किये गये थे. जिनके नाम जमीन ही नहीं है. जबकि वे पीएम किसान निधि का लाभ ले रहे थे. ये ऐसे किसान थे, जिन्होने पीएम किसान सम्मान निधि के नाम से रजिस्ट्रेशन तो कराया था. लेकिन बाद में जमी को बेच दिया था. ऐसे किसानों को चिंहित करने के लिए विभाग ने भूलेख सत्यापन कराना अनिवार्य किया था. लेकिन सभी किसानों ने भूलेख सत्यापन भी अभी तक नहीं कराया है. एक आंकड़े के मुताबिक ऐसे लगभग 3 करोड़ से ज्यादा किसान हैं. जिन्होने सरकार की गाइडलाइन को फॅालो नहीं किया है. 

Advertisment

तीन करोड़ किसान कर दिये थे बाहर

 आपको बता दें किं 28 फरवरी को पीएम मोदी ने 16वीं किस्त सरकार के खाते में डाली थी. जानकारी के मुताबिक कुल लगभग 12 करोड़ रजिस्ट्रेशन योजना के तहत किये गए थे. लेकिन सिर्फ 9 करोड़ किसानों को ही योजना का लाभ मिला था. यानि तीन करोड़ किसान सरकारी गाइडलाइन फॅालो न करने की वजह से ही योजना से बाहरर कर दिये गए थे. इसलिए समय रहते ईकेवाईसी और भूलेख सत्यापन अवश्य करा लें. क्योंकि चुनाव खत्म होते ही 17वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी.

HIGHLIGHTS

  • चुनाव बाद पात्र किसानों के खाते में पहुंचेगी 17वीं किस्त 
  • लास्ट 28 फरवरी को किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई थी 16वीं किस्त
  • जून लास्ट या जुलाई के प्रथम सप्ताह में हो सकती है किस्त ट्रांसफर
Advertisment

Source : News Nation Bureau

PM Kisan samman nid PM Kisan Samman Nidhi Yojana PM Kisan Samman Nidhi Update pm kisan samman nidhi yojna registration PM Kisan Samman Nidhi Scheme PM Kisan Samman Nidhi pm kisan samman nidhi problem pm kisan samman nidhi yojna registrationPM Kisan Samman
Advertisment
Advertisment