Advertisment

PM Kisan Yojana: 15 वीं किस्त की राशि इन किसानों को नहीं मिलेगी, जानें क्या हैं वजह 

PM Kisan Yojana: इस योजना के तहत साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त किसानों को मिलती है. सलाना किसानों को छह हजार रुपये का लाभ मिलता है.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Pm Kisan 15th Installment,

Pm Kisan 15th Installment,( Photo Credit : social media )

PM Kisan 15th Installment Date 2023: सरकारी योजनाओं के जरिए जरूरतमंद और गरीब वर्ग को लाभ मिलता है. वह भले ही शहरी इलाकों से हों या ग्रामीण वर्ग से. योजना के तहत कर किसी को लाभ दिया जाता है. केंद्र सरकार की ऐसी कई योजनाएं हैं, जिनसे जुड़कर आम जनता लाभ उठा रही है. ऐसी ही एक योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना. इस योजना के तहत साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त किसानों को मिलती है. इस तरह से सलाना किसानों को छह हजार रुपये का लाभ मिलता है. मगर 15वीं किस्त को लेकर कई बातें निकलकर सामने आई हैं. इस लाभ को लेकर कई किसान वंचित भी हो सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 15वीं किस्त नवंबर माह में जारी होने वाली है. हालांकि, इसको लेकर किसी तरह का ऐलान नहीं हुआ है. आइए जानते हैं कि किन किसानों की किस्त अटक सकती है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Same Sex Marriage: दुनिया के इन 33 मुल्कों ने समलैंगिक विवाह को दी मान्यता, जानें कौन से हैं मुस्लिम देश

किसानों 15वीं किस्त किसे नहीं मिलेगी:

गलत तरीके से लाभ उठाने वालों को नहीं मिलेंगे पैसे 

Advertisment

पीएम किसान योजना के तहत उन किसानों की किस्त अटक सकती है जो योजना के लिए अपात्र हैं और वह गैरजरूरी लाभ ले रहे हैं. सरकार ऐसे लोगों की पहचान करके आवेदन को रद्द करने में लगी है. इसके अंतर्गत आने वाले किसानों को किस्त का लाभ नहीं मिलेगा. 

ई-केवाईसी को न करवाने वाले 

ऐसे किसान 15वीं किस्त के लाभ से वंचित हो सकते हैं, जिन्होंने ई-केवाईसी नहीं करवाई है. योजना के तहत किस्त लेने के लिए ये काम करवाना बेहद अहम होगा. ऐसे में पात्र लोग इसे करवा लें, नहीं तो आपकी किस्त रुक सकती है. 

Advertisment

भू-सत्यापन करवाना जरूरी  

पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थियों को भू-सत्यापन करवाना बहुत अहम हो गया है. अगर ऐसा अभी तक नहीं करवाया गया है तो किस्त का लाभ पाने को लेकर इस काम को तुरंत करवाया जाए. ऐसा न करने से आपकी किस्त रुक सकती है. 

बैंक खाता संख्या में गलती करना भी कारण 

Advertisment

इस योजना की सबसे अच्छी बात है ​कि लाभार्थियों के बैक खाते में यह रकम पहुंच जाती है. इसी खाते में किस्त के पैसे आते हैं. अगर इसमें किसी तरह की कोई गलती है तो आपकी किस्त रुक जाएगी. ऐसे में खाता संख्या को एक बार जरूर जांच लें. 

 

newsnation Pm kisan 15th installment beneficiary pm kisan 15th installment beneficiary list 2023 India News in Hindi National News In Hindi world news in hindi PM Kisan 15th Installment newsnationtv
Advertisment
Advertisment