Advertisment

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए वरदान है ये योजना, मिलते हैं 36000 रुपए

पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि मानधन योजना के तहत भी किसानों को सालाना 36000 रुपए की धनराशि दी जाती है. योजना जानकारी के अभाव में दम तोड़ती नजर आ रही है.

author-image
Sunder Singh
New Update
ghhh

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

PM Kisan Mandhan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत सिर्फ 2 हजार रुपए की तिमाही किस्त ही नहीं मिलती है.  बल्कि एक किस्त प्रतिमाह भी मिलती है. उसके लिए आपको प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना में आवेदन करना होता है. जिसके बाद आप सालाना 36,000 रुपए पाने के अधिकारी बन जाते हैं.. हालांकि मानधन स्कीम का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिलता है, जिनका पीएम किसान निधि के तहत रजिस्ट्रेशन होता है. यानि किसान निधि पाने के लिए जितनी पात्रता चाहिए होती हैं. वहीं इसके लिए भी लागू हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : LIC: सिर्फ 125 रुपए का निवेश कर देगा मालामाल, एकमुश्त हाथ में आएंगे 45 लाख रुपए

प्रतिमाह 55 रुपए का निवेश 

आपको बता दें कि मानधन योजना में जुड़ने के लिए आपको प्रतिमाह 55 रुपए का निवेश करना होता है.  साथ ही स्कीम से जुड़ने के लिए आवेदक की उम्र 18 से 40 साल के बीच होना अनिवार्य है.  वहीं यदि आप 40 साल की उम्र में आवेदन करना चाहते हैं तो 200 रुपए प्रतिमाह निवेश करना अनिवार्य है.. मानधन योजना से जुड़ने के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों प्रकार की सुविधाएं उपब्ध हैं. पीएम किसान निधि की अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. 55 रुपए प्रतिमाह आपके अकाउंटड से कटता रहेगा. 

क्या है पात्रता

आपको बता दें कि जिस तरह से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास 2 हेक्टेयर से कम भूमि का होना अनिवार्य है. ठीक उसी प्रकार इसकी पात्रता भी यही है. साथ ही स्कीम का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा.जिनका पहले से पीएम निधि के तहत रजिस्ट्रेशन है. यदि आप भी श्रमयोगी मानधन योजना का हिस्सा बनकर बुढ़ापे की टेंशन खत्म करना चाहते हैं तो आज ही पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

HIGHLIGHTS

  • कुछ लोगों को मानधन योजना के बारे में नहीं है जानकारी
  • 18 से 40 साल के किसान हैं स्कीम का लाभ लेने के  लिए पात्र  
  • सरकार योजना के तहत देती है 3000 रुपए प्रतिमाह पेंशन

Source : News Nation Bureau

Utility News pm kisan mandhan yojana registration PM Kisan Mandhan Yojana eligibility pm kisan mandhan yojana benefits pm kisan mandhan yojana in hindi Pm kisan mandhan yojana
Advertisment
Advertisment