Advertisment

PM Kisan Yojana: 14वीं किस्त को लेकर आया अपडेट, जानें लिस्ट में किसका नाम किया गया शामिल

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं. आपको बता दें कि संभवत: मई के फर्स्ट वीक में 14वीं किस्त के 2000 रुपए ट्रांसफर कर दिये जाएंगे. हालांकि इस बार ऐसे किसानों की किस्त पर कैंची चलाई जाएगी.

author-image
Sunder Singh
New Update
pm kissan

file photo( Photo Credit : News Nation)

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं. आपको बता दें कि संभवत:  मई के फर्स्ट वीक में  14वीं किस्त  के 2000 रुपए ट्रांसफर कर दिये जाएंगे. हालांकि इस बार ऐसे किसानों की किस्त पर कैंची चलाई जाएगी. जिन्होने सरकार के नियम फॅालो नहीं किये हैं. क्योंकि इसी वजह से 13वीं किस्त के दौरान भी लगभग 2 करोड़ किसानों को 2000 रुपए की धनराशि से वंचित कर दिया गया था. आपको बता दें कि सरकार ने योजना में पारदर्शिता लाने के लिए कई नियमों का पालन करने के निर्देश दिये हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: अब ये कर्मचारी होंगे मालामाल, सैलरी में होगा 4% इजाफा

ई-केवाईसी कराना जरूरी 

दरअसल सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना ऐसे किसानों के लिए शुरू की थी. जो छोटी जोत के किसान हैं. साथ ही जिनकी आर्थिक हालत माली है. लेकिन योजना का लाभ ऐसे किसान भी ले रहे हैं, जो वास्तव में इसके लिए पात्र ही नहीं है. इन्हीं सब किसानों को फिल्टर करने के लिए सरकार ने ई-केवाईसी शुरू कराई थी. लेकिन आज भी करोड़ों किसान ऐसे हैं जिन्होने अभी तक भी ई-केवाईसी नहीं कराई है. ई-केवाईसी के चक्कर में ही सरकार ने 13वीं किस्त से लगभग 2 करोड़ किसानों को वंचित भी कर दिया था. इसलिए 14वीं किस्त से पहले ई-केवाईसी जरूर करा लें. अन्यथा इस  बार भी 2000 रुपए की 14वीं किस्त से हाथ धोना पड़ेगा. 

भूलेख सत्यापन 

योजना में फर्जीवाड़ा न हो इसलिए सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत भू-सत्यापन कराना भी जरूरी किया था. लेकिन भू-सत्यापन कराने में भी कुछ किसान पीछे हैं. आपको बता दें कि आप भू-सत्यापन व ईकेवाईसी जरूर करा लें. अन्यथा किस्त से वंचित रहने के लिए तैयार रहें. क्योंकि 14वीं किस्त को लेकर सुगबुगाहट तेज हो गई है. सूत्रों का दावा है कि मई माह के शुरूआत में ही पात्र किसानों के खाते में 14वीं किस्त 2000 रुपए ट्रांसफर कर दिये जाएंगे. 

Advertisment

ये है स्टेटस चैक करने का तरीका 

14वीं किस्त आने में अभी लगभग 15 दिन शेष हैं, ऐसे में यदि आप अपना स्टेटस चैक करना चाहते हैं कि आपको 2000 रुपए किस्त मिलेगी या नहीं, तो ये तरीका अपनाकर आप जान सकते हैं. सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट  pmkisan.gov.in पर जाना होगा. इसके लिए पोर्टल पर विजिट करके बेनिफिशियरी स्टेटस के विकल्प का चयन करें. इसके बाद 10 अंकों वाला रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें. कैप्चा कोड डालने के बाद आपको स्टेटस स्क्रिन पर दिख जाएगा.

HIGHLIGHTS

  • फरवरी को कर्नाटक दौरे के दौरान पीएम ने पात्र किसानों के खाते में डाली थी 13वीं किस्त 
  • कुछ खामियों की वजह से पिछली बार भी 2 करोड़ से ज्यादा किसान रह गए थे 2000 रुपए की किस्त से वंचित 
  • इस बार भी योजना में पार्दर्शिता लाने के लिए नियम फॅालो न करने वाले किसानों का नाम हटाया गया 
Advertisment

Source : News Nation Bureau

pm kisan samman nidhi 2023 Pm kisan eligibility list pm kisan status check pm kisan samman nidhi check pm kisan samman nidhi beneficiary status who are not eligible for pm kisan
Advertisment
Advertisment