Advertisment

Pod Taxi Noida: नोएडा में चलेगी देश की पहली पॉड टैक्सी, 37 हजार यात्री रोजाना करेंगे यात्रा

Pod Taxi: उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर ( नोएडा व ग्रेटर नोएडा ) के विकास को अब पंख लगने वाले है और इसकी नींव बनेगी यहां की परिवहन प्रणाली. कहते है कि किसी भी शहर का विकास वहां के इंफ्रास्ट्रक्चर और परिवहन व्यवस्था पर निर्भर करता है

author-image
Mohit Sharma
New Update
pod taxi noida

pod taxi noida ( Photo Credit : फाइल पिक)

Pod Taxi: उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर ( नोएडा व ग्रेटर नोएडा ) के विकास को अब पंख लगने वाले है और इसकी नींव बनेगी यहां की परिवहन प्रणाली. कहते है कि किसी भी शहर का विकास वहां के इंफ्रास्ट्रक्चर और परिवहन व्यवस्था पर निर्भर करता है. ऐसे नोएडा देश का अपने आप में पहला शहर होने जा रहा है, जहाकं परिवहन के बिल्कुल नए तरीके को अपनाया जाएगा. दरअसल, हम जिस परिवहन प्रणाली की बात कर रहे हैं, वह पॉड टैक्सी के नाम से जाना जाता है. जेवर एयरपोर्ट से फिल्म सिटी को जोड़ने वाली इस परियोजना की रिपोर्ट तैयार कर ली गई है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Kerala: मलप्पुरम में एक पर्यटक नाव पलटी, हादसे में अब तक 21 लोगों की मौत

2024 तक पूरा कर लिया जाएगा निर्माण

इसके साथ ही यह दुनिया का सबसे लंबा रूट होगा. इसकी रिपोर्ट भारतीय पोर्ट रेल और रोपवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IPRRCL)ने तैयार की है. रिपोर्ट में बताया गया कि इस रूट की लंबाई 14.6 किलोमीटर होगी. देश के इस पहले पॉड टैक्सी प्रोजेक्ट को यूपी इंडेक्स और यमुना अथॉरिटी ने भी मंजूरी दे दी है. इसके साथ जिन देशों में परिवहन का यह माध्यम लागू किया गया है, उनकी स्टडी की जा रही है. जानकारी के अनुसार यूपी सरकार की अनुमति मिलने के बाद इसका निर्माण शुरू कर दिया जाएगा, जो 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- OMG: शख्स ने नंगे हाथों पकड़ा विशाल किंग कोबरा, VIDEO देख लोगों की धड़कनें तेज

इस प्रोजेक्ट का खर्चा 810 करोड़ रुपए

इस प्रोजेक्ट का खर्चा 810 करोड़ रुपए बताया जा रहा है. खास बात यह है कि पॉड टैक्सी में एक साथ 37 हजार यात्री रोजाना यात्रा कर सकते हैं. इसके लगभग 12 स्टेशन होंगे और 29 सेक्टर होंगे. आपको बता दें कि पॉड टैक्सी 18 देशों में शुरू हुआ था, जिसमें से 5 देशों में आज भी इसका संचालन हो रहा है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Pod Taxi Noida Pod Taxi news in hindi Pod Taxi in Noida pod taxi What Is Pod Taxi Pod Taxi news
Advertisment
Advertisment