Advertisment

Post Office: बहुत काम की है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, बंपर रिटर्न की होती है गारंटी

Post Office Update: अगर आप भविष्य की चिंताओं को लेकर चिंतित हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में निवेश करके आप भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
post office

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Post Office  Update: अगर आप भविष्य की चिंताओं को लेकर चिंतित हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में निवेश करके आप भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं. आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस ने खासकर अल्प आय वालों के लिए स्कीम की शुरूआत की थी. जिसका लाभ आज करोड़ों लोग ले रहे हैं. आपको बता दें कि स्कीम के तहत सिर्फ 100 रुपए से खाता खुलवाकर जुड़ा जा सकता है. साथ ही पोस्ट ऑफिस व एलआईसी की सभी स्कीम जोखिम फ्री होती हैं. यानि आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है. 

Advertisment

Farmers Protest: दिल्ली कूच को देखते हुए बॉर्डर इलाकों पर धारा 144 लागू, क्या होते हैं इसके मायने, जानें सबकुछ

जानें स्कीम के अन्य फायदे

जानकारी के मुताबिक, वर्तमान में आरडी स्कीम में निवेश करने पर 6.7 प्रतिशत की ब्याज दर मिलती है. लेकिन बताया जा रहा है कि आगे इस पर ब्याज दर बढ़ने की भी उम्मीद है. आप सिर्फ 100 रुपए से आरडी स्कीम के तहत खाता खुलवा सकते हैं. साथ ही पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 18 या उससे अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति अपना खाता खुलवाकर निवेश शुरू कर सकता है. अगर खाता खुलवाने के बाद आप निवेश राशि का तय समय पर भुगतान नहीं करते हैं तो ऐसे में आपसे डिफाल्ट शुल्क वसूला जाएगा. स्कीम के तीन साल बाद आप इस पर लोन भी ले सकते हैं. 

ऐसे मिलता है फायदा

अगर आप 2,000 रुपए महीने की आरडी 5 सालों के लिए शुरू करने जा रहे हैं. यानि एक साल में आप 24000 रुपए जमा कर रहे हैं. साथ ही पांच साल में आपका अमाउंट 1,20,000 हो जाएगा. ऐसे में आपको नई ब्‍याज दर यानी 6.7​% ब्‍याज के साथ 22,732 रुपए ब्‍याज के तौर पर मिलेंगे. ऐसे में 5 साल बाद आपकी निवेशित राशि और ब्‍याज का अमाउंट मिलाकर कुल 1,42,732 रुपए मिलेंगे. आपका अमाउंट जितना ज्यादा होगा रिटर्न भी उतना ही ज्यादा मिलेगा.

HIGHLIGHTS

  • सुरक्षित हाथों में रहता है आपका पैसा, जोखिम की कोई गुंजाइस नहीं 
  • वर्तमान में स्कीम के तहत  6.7 प्रतिशत रिटर्न की मिल रही गारंटी
  • 18 साल की उम्र होने पर सिर्फ 100 रुपए से खाता खोलकर किया जा सकता है स्कीम में निवेश

Source : News Nation Bureau

post office recurring deposit scheme in hindi Utility News Post Office Recurring Deposit post office recurring deposit interest rate Post Office Recurring Deposit Scheme utility news in hindi
Advertisment
Advertisment