Advertisment

Post Office: बहुत काम की है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, सिर्फ इतने टाइम में पैसा हो जाता है दोगुना

Post Office Saving Scheme: अगर आप भी भविष्य में पैसों की चिंता को लेकर कोई सुरक्षित निवेश तलाश रहे हैं तो ये खबर आपकी तलाश पूरी कर देगी. क्योंकि पोस्ट ऑफिस हर वर्ग का ध्यान रखते हुए स्कीम लॅान्च करता है.

author-image
Sunder Singh
New Update
post office scheme

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Post Office Saving Scheme: अगर आप भी भविष्य में पैसों की चिंता को लेकर कोई सुरक्षित निवेश तलाश रहे हैं तो ये खबर आपकी तलाश पूरी कर देगी. क्योंकि पोस्ट ऑफिस हर वर्ग का ध्यान रखते हुए स्कीम लॅान्च करता है. ये स्कीम तो पुरानी है, लेकिन आज देश में लाखों लोग इससे जुड़कर धन की चिंता से मुक्ति पा रहे हैं.  आपको बता दें कि आप अल्प पैसे से भी स्कीम के तहत खाता खोलकर निवेश शुरू कर सकते हैं. यही नहीं इस स्कीम की खास बात ये है कि केवल 10 साल में ही आपका पैसा डबल होने के कगार पर पहुंच जाता है. साथ ही आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित हाथों में भी रहता है.. 

Advertisment

पैसा डबल करने का गणित

यहां जिस स्कीम की बात की जा रही है उसका नाम है किसान विकास पत्र.  आपको बता दें कि सामान्य तौर पर किसान विकास पत्र स्कीम में 7 फीसदी तक ब्याज मिल जाता है. कई बार कुछ कम भी रिटर्न आपको मिलता है.  साथ ही स्कीम की खास बात ये भी है कि आप सिर्फ 1000 रुपए से खाता खोलकर निवेश शुरू कर सकते हैं.. साथ ही अधिकतम निवेश की कोई उम्र नहीं है... एक्सपर्ट के मुताबिक, आपका पैसा लगभग 10 सालों में डबल हो जाता है.  आज देश में लाखों निवेशक पोस्ट ऑफिस की इस  स्कीम से जुड़कर मोटा धन कमा रहे हैं... 

ये है स्कीम की पात्रता

किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) के तहत 18 साल या उससे अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति अपना अकाउंट खुलवा सकता है. 10 साल से कम उम्र के नाबालिग की ओर से कोई वयस्क खाता खुलवा सकता है. नाबालिग की उम्र 10 साल पूरी होने पर खाता उसके नाम हो जाता है. इसके अलावा तीन व्यक्ति एक साथ ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं. इस स्कीम का लाभ देशभर के किसी भी पोस्ट ऑफिस से उठाया जा सकता है. यही नहीं इस स्कीम से जुड़ने के बाद आपको इनकम टैक्स में भी छूट मिलती है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • शानदार रिटर्न मिलने के साथ आपका पैसा भी रहता है सुरक्षित
  • 1000 रुपए से शुरू कर सकते हैं स्कीम के तहत निवेश
  • कम टाइम में डबल हो जाता है आपका पैसा,जानें क्या है पात्रता

Source : News Nation Bureau

Kisan Vikas patra Yojana Kisan Vikas Patra Yojana Double Scheme Kisan Vikas Patra Interest kisan vikas patra Money Double
Advertisment
Advertisment