Advertisment

Post Office: बहुत काम की है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, एकमुश्त मिलते हैं 14 लाख रुपए

Post Office:अगर आपको भी रिटायरमेंट के बाद धन की चिंता सता रही है तो ये खबर आपकी सभी समस्याएं खत्म कर देगी. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की ये सरकारी स्कीम ऐसे लोगों के लिए ही लॅान्च की गई है. जिनकी आय कम है. साथ ही वे कम निवेश में मोटा फंड बनाने की युक्ती सोचत

author-image
Sunder Singh
New Update
post ofice12

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

Post Office:अगर आपको भी रिटायरमेंट के बाद धन की चिंता सता रही है तो ये खबर आपकी सभी समस्याएं खत्म कर देगी. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की ये सरकारी स्कीम ऐसे लोगों के लिए ही लॅान्च की गई है. जिनकी आय कम है. साथ ही वे कम निवेश में मोटा फंड बनाने की युक्ती सोचते रहते हैं. आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटिजन स्कीम के तहत आप सिर्फ 1000 रुपए से खाता खोलकर निवेश शुरू कर सकते हैं. यही नहीं स्कीम के तहत आपको अन्य भी कई फायदे मिलेंगे. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : DA 7th Pay Commission: अब इन 16 लाख कर्मचारियों के आए अच्छे दिन, 42 फीसदी किया DA

अधिकतम 15 लाख का निवेश 

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की स्कीम पूरी तरह जोखिम फ्री होती है. क्योंकि शेयर मार्केट का इस पर कोई असर नहीं होता. वहीं सीनियर सिटीजन स्कीम की बात करें तो इसमें निवेशक अधिकतम 15 लाख रुपए तक ही निवेश कर सकता है. वहीं अगर आप एक लाख से अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो चैक के माध्यम से जमा कर सकते हैं. जमा धनराशि पर आपको लगभग 7.1 की दर से ब्याज मिलता है. वहीं किसी वजह से यदि निवेशक की मृत्यु हो जाती है तो पैसा नॅामिनी को दे दिया जाता है. 

एकमुश्त करना होगा निवेश 

यदि आपको 14 लाख रुपए का मोटा फंड बनाना चाहते हैं तो निवेशक को एकमुश्त 10 लाख रुपए स्कीम के तहत जमा करने होंगे. जब आप 10 लाख का निवेश करते हैं तो आपको इसमें 7.4 फीसदी की दर से कंपाउंडिंग ब्याज का फायदा मिलेगा. जैसे ही आपके इस निवेश को पांच साल पूरे हो जाएंगे. आपके 10 लाख रुपए 14,28,964 में तब्दील हो जाएंगे. यानि आपको ब्याज के रूप में 4,28,964 लाख रुपये का फायदा मिलेगा. ऐसे आपके 10 लाख रुपए 14 लाख रुपए बन जाएंगे.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • कम निवेश में मोटा फंड बनाने के लिए मुफीद हो सकती है स्कीम 
  • सिर्फ 1000 रुपए अकाउंट खोलकर शुरु किया जा सकता है निवेश 

Source : News Nation Bureau

post office post office SCSS senior citizens savings scheme Post office senior citizen savings scheme post office savings scheme Small Saving Scheme
Advertisment
Advertisment