Advertisment

Post Office: बहुत काम की है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, मैच्योरिटी पर मिलते हैं 35 लाख रुपए

Post Office: अगर आपको भी भविष्य में धन की चिंता सताने लगी है तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपके सभी सपनों को पूरा कर सकती है..

author-image
Sunder Singh
New Update
post office scheme

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Post Office:  अगर आपको भी भविष्य में धन की चिंता सताने लगी है तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपके सभी सपनों को पूरा कर सकती है.. यहां हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की  ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Yojana) की. जिससे जुड़कर आप अच्छा-खासा अमाउंट बना सकते हैं. जानकारी के मुताबिक ये स्कीम आपको मैच्योर होने पर एकमुश्त 35 लाख रुपए की रकम देगी. जिससे आप अपने सभी सपने पूरे कर सकते हैं. आपको बता दें कि रूरल पोस्टल लाइप इंश्योरेंस पॅालिसी में आप महज 50 रुपए की बचत से ही निवेश शुरू कर सकते हैं. 

Advertisment

मिलती हैं ये सुविधाएं

आपको बता दें कि ग्राम सुरक्षा (Gram Suraksha Yojana) योजना में 19 साल से लेकर 55 साल तक का कोई भी भारत का नागरिक निवेश कर सकता है. कम से कम 10,000 रुपये से लेकर के 10 लाख तक का निवेश इसमें किया जा सकता है. प्रीमियम भरने के भी इसमें कई विकल्‍प दिए जाते हैं. किश्‍त का भुगतान निवेशक मंथली, तिमाही, छमाही या फिर सालाना आधार पर कर सकते हैं. साथ इस स्कीम से जुड़ने के बाद आपको लोन भी मिल सकता है. लेकिन लोने लेने के लिए आपकी पॅालिसी की उम्र 4 साल होना जरूरी है. यही नहीं इस स्कीम में आपको राशि बोनस के साथ निवेशक को 80 साल की उम्र में मिलती है. इसमें योजना में निवेश करने वाली व्‍यक्ति की मृत्यु 80 साल की आयु से पहले हो जाती है तो उसके नॉमिनी को ये राशि मिल जाती है.

 जानने योग्य बातें 

आपको बता दें कि स्कीम का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र  कम से कम 19 साल होनी चाहिए.  साथ ही 55 साल की उम्र तक आप योजना से जुड़ सकते हैं. यही नहीं आपको यदि बीच में पैसे की जरूरत पड़ती हैं तो एडवांस निकालने का प्रावधान भी निवेशक को मिलता है. हालांकि इसके लिए भी कुछ टर्म एंड कंडीशन हैं. जिसके बाद ही आप पैसा निकासी कर स कते हैं. साथ ही स्कीम मे जोखिम की बिल्कुल भी गुंजाइस नहीं है. यानि आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित हाथों में होता है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • इसके अलावा भी कई अन्य सुविधाओं का मिलता है लाभ
  • भविष्य में धन की कमी नहीं आने देती ये स्कीम
  • अल्प आय वाले लोग भी स्कीम से जुड़कर बन सकते हैं अमीर

Source : News Nation Bureau

This post office scheme will make you rich Gram Suraksha Yojana Gram Suraksha Scheme benefit Gram suraksha scheme Post Office Scheme
Advertisment
Advertisment