Advertisment

Post Office: डाकघर की ये स्कीम देगी हर माह 5000 रुपए, घर बैठे करें ये काम

Post Office Scheme: अगर आप कुछ निवेश कर लंबे समय तक पेंशन की तरह हर माह पैसा चाहते हैं ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस ने वन टाइम निवेश कर लंबे समय तक लाभ लेने वाले निवेशकों के लिए पोस्ट ऑफिस एमआईएस (Post Office MIS) की शुरुवात की है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Post Office

सांकेतिक तस्वीर ( Photo Credit : News Nation)

Post Office Scheme: अगर आप कुछ निवेश कर लंबे समय तक पेंशन की तरह हर माह पैसा चाहते हैं ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस ने वन टाइम निवेश कर लंबे समय तक लाभ लेने वाले निवेशकों के लिए पोस्ट ऑफिस एमआईएस (Post Office MIS) की शुरुवात की है. इस स्कीम को (Post Office Monthly Income Scheme) के नाम से भी जाना जाता है. इस स्कीम में सिर्फ एक बार पैसा जमा किया जाता है. उसके बाद एक उम्र लिमिट के बाद पेंशन की तरह हर माह 5000 रुपए संबंधित व्यक्ति के खाते में क्रेडिट होते रहते हैं. यदि आपका बच्चा 10 साल का है तो ये स्कीम उसके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : सावधान! कहीं आपका E-Shram Card तो नहीं है फर्जी, PIB ने ट्वीट करके चेताया

निवेशक खोल सकता है ज्वाइंट एकाउंट

आपको बता दें कि डाकघर की इस स्कीम में निवेश करने वालों के लिए ज्वाइंट अकाउंट खोलने की भी सुविधा मिलती है. लेकिन यदि आप ज्वाइंट एकाउंट नहीं खोलना चाहते तो सिंगल अकाउंट भी खुलवा सकते हैं. डाकघर द्वारा संचालित इस योजना की मैच्योरिटी 5 साल की होती है. डाकघर द्वारा संचालित एमआईएस स्कीम के तहत आप पूरे देश में अपना एकाउंट किसी भी डाकघर में जाकर खुलवा सकते हैं. इस स्कीम के तहत 6.6 प्रतिशत का ब्याज मिलता है. इस स्कीम के तहत अगर आपका बच्चा 10 साल का है या उससे अधिक उम्र का है तो आप अपने बच्चे के नाम से भी यह खाता खुलवा सकते हैं. सबसे अच्छी बात ये है कि इसकी मच्योरिटी लिमिट भी पांच साल से शुरु हो जाती है. इसलिए जोखिम भी जीरो है.

ऐसे मिलेगा फायदा

इस योजना के तहत अगर आप 9 लाख रुपए एक बार में जमा करते हैं, तो आपको 6.6 प्रतिशत के सालाना ब्याज दर से 59400 रुपए सालाना इंटरेस्ट मिलेगा, जो हर महीने के हिसाब से 4950 होगा. वहीं अगर आप इस योजना में 2 लाख रुपए जमा करते हैं तो आपको 6.6 प्रतिशत सालाना ब्याज की दर से 11 सौ रुपए मिलेगा. 5 साल में या कुल ब्याज 66 हजार रुपए हो जाएगा, और अंत में आपको 2 लाख रुपए वापस भी मिल जाएंगे. इसलिए यह स्कीम हर प्रकार से आपके लिए मुफीद है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • Post Office: डाकघर की ये स्कीम देगी हर माह 5000 रुपए, घर बैठे करें ये काम 
  • छोटे निवेशकों के लिए फायदेमंद साबित होगी पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम 
  • एक बार पैसा जमा करने के बाद हर माह मिलेंगे पांच हजार रुपए 

Source : News Nation Bureau

post office POMIS post office MIS Post Office Scheme Post Office Monthly Income Scheme
Advertisment
Advertisment