Advertisment

PPF: बच्चों के भविष्य के लिए शानदार है ये PPF स्कीम, मैच्योरिटी पर मिलते हैं 32 लाख रुपए

Children PPF Account: अगर आप भी बच्चे के भविष्य को लेकर परेशान हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि भविष्य निधि संगठन आपके बच्चों के लिए पीपीएफ अकाउंट संचालित करता है.

author-image
Sunder Singh
New Update
PPF

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Children PPF Account:  अगर आप भी बच्चे के भविष्य को लेकर परेशान हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि भविष्य निधि संगठन आपके बच्चों के लिए पीपीएफ अकाउंट संचालित करता है. जिसमें निवेश के बाद आपके बच्चों का भविष्य सुरक्षित हो जाता है.  स्कीम की खास  बात ये है कि जैसे ही आपका बच्चा तीन साल का होता है वैसे ही आप पीपीएफ में खाता खुलवा सकते हैं.  साथ ही संबंधित बच्चे की उम्र जैसे ही 18 साल होगी उसके खाते में 32 लाख रुपए क्रेडिट हो जाएंगे. यही नहीं स्कीम के तहत निवेशक को कई अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं. आइये जानते हैं पीपीएफ के बारे में ज्यादा जानकारी. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : 8th Pay Commission: एक बार फिर जगी 8वें वेतन आयोग की आस, पहले 100 दिनों में हो सकता है फैसला

सिर्फ 500 रुपए से खुल जाता है खाता

आपको बता दें कि इस पीपीएफ अकाउंट (PPF account) को माता या पिता में से कोई एक ही चला सकता है. यदि दो बच्चे हैं तो एक को माता तथा दूसरे को पिता चलाएगा. 18 वर्ष की उम्र पूरी हो जाने के बाद बच्चा खुद उस अकाउंट को मैनेज (Account manage) कर सकता पीपीएफ अकाउंट खोलने के लिए आपको किसी भी अधिकृत बैंक शाखा में जाकर फार्म-1 भरना होगा. बतौर पते के लिए आपको पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, आधार कार्ड, राशन कार्ड देना होगा. इसके अलावा पहचान पत्र के लिए आप वोटर आईडी, पैन कार्ड, पासपोर्ट की फोटो कॉपी दे सकते हैं. इसके साथ ही आपको बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट व एक पासपोर्ट साइज फोटो देना होगा. आप 500 रुपए में यह अकाउंट खुलवा सकते हैं.

ये भी मिलती है सुविधा

आपको बता दें कि पीपीएफ स्कीम में निवेशक को प्रतिमाह, प्रति तिमाही व छमाही पैसे जमा  करने की छूट होती है.  इसमें निवेश की कोई लिमिटेशन भी नहीं है. जितना ज्यादा आपका निवेश होगा, रिटर्न भी उतना हा ज्यादा आपके बच्चे के खाते पहुंच जाएगा.  यही नहीं इस खाते मे लोन लेने की सुविधा भी निवेशक को मिलती है. स्कीम से जुड़ने के लिए संबंधित ईपीएफओ कार्यालय जाकर संपर्क किया जा  सकता है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • स्कीम से जुड़ने के बाद मिलते हैं कई अन्य फायदे
  • बच्चे के जन्म साथ ही खोल सकते पीपीएफ स्कीम में खाता
  • बच्चे के 18 साल का होते ही मिलेंगे एकमुश्त पैसे

Source : News Nation Bureau

ppf account open online ppf account ppf account in hindi how to open child ppf account ppf plan for child ppf child plan in hindi
Advertisment
Advertisment