Advertisment

PPF: बहुत काम की है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, सिर्फ 500 रुपये का निवेश बना देगा लखपति

Public Provident Fund: अगर आप भी भविष्य की चिंताओं को ध्यान में रखते हुए निवेश के लिए कोई स्कीम सर्च कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है.

author-image
Sunder Singh
New Update
post office scheme

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Public Provident Fund:  अगर आप भी भविष्य की चिंताओं को ध्यान में  रखते हुए निवेश के लिए कोई स्कीम सर्च कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम भविष्य की चिंताओं को एक दम खत्म कर देगी.  आपको बता दें कि सिर्फ 500 रुपए से आप पीपीएफ में निवेश शुरू कर सकते हैं. साथ ही कम समय में ही लखपति बन सकते हैं. आपको बता दें कि इस स्कीम में निवेश के बाद आपको  7.10 फीसदी गारंटी से रिटर्न मिलेगा. साथ ही आपका पैसा सुरक्षित हाथों में रहता है. क्योंकि शेयर मार्केट से इसका कोई लेना-देना नहीं होता... 

Advertisment

यह भी पढ़ें : EPFO: नौकरीपेशा लोग समय से कर लें ये काम, वरना 7 लाख की सुविधा से रह जाएंगे वंचित

क्या है पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम

पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड एक बचत योजना है. जिसमें 7.10 फीसदी की दर से अभी इंट्रेस्ट मिलने की लगभग गारंटी रहती है. साथ ही आप सिर्फ 500 रुपए से निवेश करके पीपीएफ से जुड़ सकते हैं. यही नहीं, आपको आयकर की धारा 80सी के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक ही छूट मिलने का प्रावधान भी किया गया है.  साथ ही मैच्योरिटी पर पूरी इनकम टैक्स फ्री होती है.  आपको बता दें कि इस स्कीम का निवेश का टाइम 15 साल है. साथ ही  5 साल इसे एक्सटेंड भी किया जा  सकता है. पीपीएफ स्कीम से जुड़ने के बाद जोखिम का कोई डर नहीं रहता है. 

प्रति तीन माह में अपडेट होती ब्याज दरें 

आपको बता दें कि पीपीएफ की स्कीम में ब्याज दरें प्रति तीन माह में अपडेट होती रहती हैं. यानि वर्तमान समय में आप प्रतिदिन 100 रुपए बचाकर तीन हजार रुपए का निवेश इस स्कीम में करते हैं तो 15  साल बाद जब आपको मैच्योरिटी पर पैसा मिलेगा. वह एकमुश्त  9,76,370 रुपए मिलेंगे जो पूरी तरह टैक्स फ्री होंगे. आपको बता दें कि 15 सालों में आपकी कुल धनराशि 5,40,000 होगी. यही नहीं स्कीम के तहत आपको पॅालिसी पर लोन लेने की सुविधा भी पोस्ट ऑफिस देती है. 

ये भी मिलती है सुविधा

यदि आपको किसी वजह से मैच्योरिटी से पहले ही पैसों की जरूरत पड़ती है तो पांच सालों के लॉक-इन पीरियड के बाद एक वित्त वर्ष में एकबार पैसा निकालने की सुविधा निवेश को दी जाती है. यह आपके अकाउंट में जमा राशि का 50 फीसदी तक हो सकता है. प्रीमैच्योर क्लोजर की बात करें तो कुछ कंडीशन में यह भी संभव है.. इसके लिए कुछ चार्जेज काटा जाता है..

HIGHLIGHTS

  • निवेशकों को कई तरह की सुविधा का मिलता है लाभ, जोखिम का कोई डर
  • फिलहाल 7.10 फीसदी की दर से मिल रहा रिटर्न
  • धारा 80सी के तहत इनकम टैक्स में भी छूट का प्रावधान

Source : News Nation Bureau

post office Public Provident Fund (PPF) Public Provident Fund Investment public provident fund details Post Office Post Office Saving Scheme post office Post office best scheme public provident fund
Advertisment
Advertisment