Advertisment

इन 6.80 लाख नंबर्स को बंद करने की तैयारी, टेलीकॅाम डिपार्टमेंट ने दिये सत्यापन के निर्देश

Telecom Department: देश में जितने भी डिजिटली फ्रॅाड होते हैं सबके पीछे फर्जी नंबर्स की सूची सामने आती है. जिसे गंभीरता से लेते हुए टेलीकॅाम डिपार्टमेंट ने कुल 6.80 लाख संदिग्ध नंबर्स को चिंहित किया है.

author-image
Sunder Singh
New Update
sim closed

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Telecom Department:  देश में जितने भी डिजिटली फ्रॅाड होते हैं सबके पीछे फर्जी नंबर्स की सूची सामने आती है. जिसे गंभीरता से लेते हुए टेलीकॅाम डिपार्टमेंट ने कुल 6.80 लाख संदिग्ध नंबर्स को चिंहित किया है. जिन्हें 60 दिन के अंदर बंद करने की तैयारी विभाग की है. टेलीकॅाम डिपार्टमेंट ने इन संदिग्ध नंबर्स की री-वेरिफिकेशन करने के लिए कहा है. यदि सत्यापन में नंबर ठीक नहीं पाये गये तो तुरंत बंद कर दिए जाएंगे. आपको  बता दें कि इससे पहले भी 2 लाख नंबर्स को टेलीकॅाम डिपार्टमेंट बंद कर चुका है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Train Cancelled : रेलवे ने बढ़ाई यात्रियों की मुश्किलें, इन ट्रेनों को किया गया कैंसिल

गलत पेपर किये गए सब्मिट

 टेलीकॅाम डिपार्टमेंट ने जिन नंबर्स की री-वेरिफिकेशन करने के लिए कहा गया है. उनमें ज्यादातर नंबर गलत पते व फर्जी डॅाक्यूमेंटेस के आधार पर लिए गए हैं.. 60 दिन में इन नंबर्स का सत्यापन करने के बाद रिपोर्ट टेलीकॅाम डिपार्टमेंट को सौंपने के बाद इन नंबर्स को बंद करने की तैयारी है.  जांच में पता चला है कि ये सभी सिम गलत और जाली पहचान प्रमाण और पते के प्रमाणपत्र जैसे केवाईसी दस्तावेजों का उपयोग करके प्राप्त किये गये हैं." जिनकी वजह से कई ऑनलाइन फ्रॅाड भी हुए हैं.. 

ये है कार्रवाई का प्रोसेस 

सभी दूरसंचार कंपनियों को 60 दिन के भीतर पहचान किए गए कनेक्शनों को फिर से वैरीफाई करना अनिवार्य है. अगर री-वैरीफिकेशन में कनेक्शन फेल हो जाता है तो उसे बंद कर दिया जाएगा. आपको बता दें कि इससे पहले भी लगभग 2 लाख से ज्यादा नंबर्स को टेलीकॅाम विभाग बंद कर चुका है. विगत अप्रैल में ही सत्यापन में गलत पाए गए 10 हजार से ज्यादा नंबर्स बंद किये गए थे. यदि आपका नंबर भी किसी फर्जी डॅाक्यूमेंट के आधार पर लिया गया है तो करेक्ट करा लें. अन्यथा 2 माह के अंदर कार्रवाई निश्चित है... आपको बता दें कि इन सिम में कुछ ऐसे भी हैं जो एक नाम पर 20 से ज्यादा यूज किये जा रहे हैं. इन सिमों पर कैंची चलना तय माना जा रहा है. 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • फर्जी डॅाक्यूमेंट के जरिये नंबर लेने के शक में दिये गए निर्देश
  • डिजिटली फ्रॅाड रोकने के उद्देश्य से लिया गया फैसला
  • इन नंबर्स को धोखाधड़ी वाले नंबर के रूप में किया गया चिंहित 

Source : News Nation Bureau

मोबाइल कनेक्शन Mobile Connections dot ocuments Department Of Telecommunications
Advertisment
Advertisment