Advertisment

दिल्ली एनसीआर में घर खरीदना हुआ महंगा, पिछले 2 माह में इतने बढ़ गए दाम

Property Price Hike: अगर आप भी दिल्ली एनसीआर सहित देश के इन बड़े शहरों में घर खऱीदना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि बढ़ती महंगाई ने घर खऱीदने के सपनों को चकनाचूर कर दिया है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Property rate hike

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Property Price Hike: अगर आप भी दिल्ली एनसीआर सहित देश के इन बड़े शहरों में घर खऱीदना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए  ही है. क्योंकि बढ़ती महंगाई ने घर खऱीदने के सपनों को चकनाचूर कर दिया है. पिछले दो माह की बात करें तो दिल्ली एनसीआर में घर के दामों में 16 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. वहीं सर्वाधिक महंगाई बेंगलुरु में बढ़ी है. रिपोर्ट के मुताबिक वह प्रॅापर्टी के रेटों में 19 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. यही कारण है कि  अब नौकरीपेशा, 50 से 60 हजार मंथली कमाई करने वाले लोग घर खरीदने का ख्याल अपने मन से निकाल रहे हैं...

Advertisment

यह भी पढे़ं : Flights Facility: इन लोगों के लिए खुशखबरी,अब फ्लाइट में मिलेंगी ये खास सुविधा

50 लाख के घर पर सीधे बढ़े 5 लाख रुपए

एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली-नोएडा में जिन घरों की कीमत फरवरी माह में 50 लाख हुआ करती थी. अब सीधे 55 लाख रुपए हो गई है. रिपोर्ट में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी बेंगलुरु में बताई है. यहां 19 प्रतिशत की वृद्धि  घर खऱीदने में देखने को मिली है.. कोलियर्स इंडिया और डेटा एनालिटिक कंपनी लियासेस फोरास की संयुक्त रिपोर्ट की बात करें तो दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कीमतें में 16 प्रतिशत, अहमदाबाद तथा पुणे में 13 प्रतिशत,  हैदराबाद में नौ प्रतिशत, मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) में छह प्रतिशत, कोलकाता में सात प्रतिशत और चेन्नई में चार प्रतिशत बढ़ी हैं.. 

क्या हैं कीमतें बढ़ने के कारण 

रिपोर्ट में साफ कहा गया है कि मध्यम मुद्रास्फीति और ब्याज दरों के साथ रियल एस्टेट क्षेत्र में आने वाले दिनों में ओर महंगाई देखने को मिलेगी.  क्रेडाई के अध्यक्ष बोमन ईरानी ने कहा कि ''आवास की कीमतों में वृद्धि देश भर में मकान खरीदारों द्वारा मजबूत आवास मांग का प्रत्यक्ष परिणाम है,, बढ़ती महंगाई को देखते हुए मिडिल क्लास यानि 40 से 70 हजार रुपए प्रतिमाह कमाने वाले लोगों ने अपने घर का ख्याल तक मन से निकाल दिया है. क्योंकि 2 बीएचके घर की कीमत 60 लाख रुपए तक है. यानि जितनी उसकी सैलरी है. उसमें फ्लैट की किस्त के 30 हजार प्रतिमाह या 40 हजार रुपए प्रतिमाह निकाल पाना मुश्किल है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • रियल स्टेट रिपोर्ट के मुताबिक 16 प्रतिशत हुआ दामों में इजाफा
  • बेंगलुरू में सर्वाधिक 19 प्रतिशत तक बढ़े प्रॅापर्टी के दाम
  • रिपोर्ट में हुआ दाम बढ़ने के कारणों का खुलासा

Source : News Nation Bureau

तीन महीने में दाम इतना बढ़ा घर खरीदना अब और महंगा हुआ property price in delhi property price hike home buyers
Advertisment
Advertisment