Advertisment

Railway Jobs: रेलवे में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, रेल मंत्री ने की 2.4 लाख से ज्यादा जॅाब्स की घोषणा

Railway Jobs: रेलवे में पिछले काफी दिनों से वैकेंसी नहीं आई है. मानसून सत्र के दौरान एक लिखित प्रशन का जवाब देते हुए रेल मंत्री ने बहुत जल्द 2 लाख ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए कहा है. ये भर्ती सभी ग्रुप्स में होनी निर्धारित है.

author-image
Sunder Singh
New Update
rail mantri

file photo( Photo Credit : News Nation)

Railway Jobs:  रेलवे में नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए यह खबर काम की हो सकती है. क्योंकि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव में स्वयं बहुत जल्द रेलवे में नौकरी के लिए विज्ञापन जारी होने की बात कही है. यही नहीं उन्होने ये भी बताया है कि रेलवे के सभी जोन में 2,48,895 पद खाली हैं. जिन्हें जल्द ही भरा जाना है. भारतीय रेलवे भर्ती वेबसाइट के मुताबिक विभाग शीघ्र ही 2.4 लाख से अधिक वैकेंसीज जारी करने की प्लानिंग कर रहा है.  जिसमें सभी ग्रुप्स के लिए वैकेंसी निकाली जाएंगी. आपको बता दें कि आम तौर पर कैटेगराइज रिक्रूटमेंट नोटिफिकेशंस जारी करता है. यदि आपको भी रेलवे की नौकरी की तलाश हैं तो आप नोटिफिकेशन के बाद आवेदन कर सकते हैं.. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Onion Price Hike: टमाटर के बाद अब प्याज के दामों ने तोड़ा रिकॅार्ड, कई शहरों में 80 रुपए प्रति किग्रा हुए रेट

जानने योग्य बात

आपको बता दें कि ग्रुप ए में आम तौर पर वे पद होते हैं जिन्हें रेलवे यूपीएससी द्वारा आयोजित प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे सिविल सेवा परीक्षा, इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा और संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा के माध्यम से भरे जाते हैं. ये रेलवे की क्लास वन नौकरी होती है. वहीं ग्रुप की अगर बात करें तो सेक्शन ऑफिसर्स ग्रेड के पद शामिल हैं, जो डेप्युटेशन के बेस पर भी भरे जाते हैं. इसके अलावा ग्रुप सी की रेलवे में महत्वपूर्ण भूमिका होती है. स्टेशन मास्टर, टिकट कलेक्टर, क्लर्क, कमर्शियल अपरेंटिस, सेफ्टी स्टाफ, ट्रैफिक अपरेंटिस और विभिन्न इंजीनियरिंग पदों सहित कई अन्य पद भी शाामिल होते हैं. रेलवे का ज्यादातर काम इन्हीं के हाथ में होता है... वहीं ग्रुप डी में ट्रैक-मैन, हेल्पर, असिस्टेंट पॉइंट्स मैन, सफाईवाला/सफाईवाली, गनमैन, चपरासी आदि पद शामिल होते हैं.. 

ये है रेलवे में जॅाब्स के लिए आवेदन का तरीका

आवेदक को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट Indianrailways.gov.in पर जाना होगा.  इसके बाद अपना पसंदीदा रीजन चुनना होगा. जैसे आरआरबी रीजन, आरआरसी, या मेट्रो रेल आदि. इसके बाद रिक्रूटमेंट सेक्शन पर पहुंचकर नोटिफिकेशन की समीक्षा करें. संबंधित जॅाब के अनुसार सभी जानकारी फिल करें. इसके बाद आवश्यक भुगतान करें, और फिर ‘सब्मिट’ बटन पर क्लिक करें. सब्मिट के बाद हार्ड कॅापी का प्रिंट आउट लेना न भूलें...

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • ए, बी, सी, और डी सभी ग्रुपों में वैकेंसी, ये हैं आवेदन का आसान तरीका
  • 2,48,895 पद खाली, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी
  • बहुत जल्द आएगा रेलवे में जॅाब का विज्ञापन, बेरोजगार युवा कर सकते हैं आवेदन

Source : News Nation Bureau

Indian Railway Job Breaking news Indian Railway jobs Railway Jobs Indian Railway
Advertisment
Advertisment