Advertisment

होली पर यात्रियों को तोहफा देगा रेलवे, IRCTC ने की घोषणा

भारतीय रेलवे (Indian Railways)ने यात्रियों की सुविधा के लिए अभी से तैयारी शुरु कर दी है. क्योंकि भारत होली त्यौहार बहुसंख्य लोगों का त्योहार है. इसलिए कई बार अपने घरों से दूर नौकरी करने वाले या व्यापार करने वाले लोगों को अपने घर पहुंचने में काफी परेश

author-image
Sunder Singh
New Update
train

सांकेतिक तस्वीर ( Photo Credit : NEWS NATION)

भारतीय रेलवे (Indian Railways)ने यात्रियों की सुविधा के लिए अभी से तैयारी शुरु कर दी है. क्योंकि भारत होली त्यौहार बहुसंख्य लोगों का त्योहार है. इसलिए कई बार अपने घरों से दूर नौकरी करने वाले या व्यापार करने वाले लोगों को अपने घर पहुंचने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. कई रूट्स पर अभी से वेटिंग की लंबी लिस्ट है. इसलिए इंडियन रेलवे ने ट्रेन में बोगियां बढ़ाने का फैसला लिया है. ताकि लोगों को अपने घर पहुंचने में कोई परेशानी न हो. इसके लिए अभी से तैयारी भी शुरू कर दी गई है. यही नहीं रेलवे कई रूट्स पर अलग से होली स्पेशल ट्रेन चलाने का विचार किया है. लेकिन अभी इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हो सकी है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : जल्द बंद होने वाले हैं Facebook और Instagram!, META ने लिया फैसला

रेलवे ने ट्रेनों को चुनना कर दिया है शुरू

आपको बता दें कि लोगों ने होली के लिए अभी से ट्रेनों में रिजर्वेशन करना शुरू कर दिया है. कई ट्रेनों की सीट तो फुल भी हो गई हैं. ऐसे में ट्रेनों में एक्स्ट्रा कोच लगाने के बाद वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है. रेलवे ने ऐसी ट्रेनों को चिन्हित करना शुरु कर दिया है, जिसमें लंबी वेटिंग लिस्ट होती है. ताकि होली से पहले इन ट्रेनों में अतिरिक्त बोगियां लगाई जा सके. यही नहीं होली के दौरान रेलवे होली स्पेशल ट्रेन (holi special train)भी चलाने का निर्णय कर चुका है.

इन रूट पर जोड़ी जाएंगी एक्स्ट्रा बोगियां 

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार होली पर रेल यात्रियों को राहत देने के लिए लखनऊ-गोरखपुर रूट पर एक महीने के लिए ट्रेनों में अतिरिक्त बोगियां जोड़ी जाएंगी. बता दें कि लखनऊ से आने-जाने वाली ट्रेनों की बुकिंग 14 मार्च के आसपास की तारीखों के लिए शुरू हो चुकी है. वहीं रेलवे ने गोरखपुर-आनंद विहार टर्मिनस एक्सप्रेस में 2 फरवरी से 30 मार्च तक एक अतिरिक्त एसी III-टियर कोच लगाने का फैसला किया है. गोरखपुर-पनवेल-गोरखपुर एक्सप्रेस में 1 फरवरी से 31 मार्च तक एक अतिरिक्त एसी III-टियर कोच लगाया जाएगा.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • होली पर यात्रियों का ख्याल रखने के लिए रेलवे शूरू की तैयारी 
  • कई रूट्स पर ट्रेनों के फेरे बढ़ाने व एक्ट्रा बोगियों को जोड़ने का लिया फैसला 
  • एक्स्ट्रा कोच लगाने के बाद वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को मिलेगी काफी राहत 

Source : News Nation Bureau

Indian railway News INDIAN RAILWAYS Holi 2022 Festival Special Train Holi Special Trains
Advertisment
Advertisment