Advertisment

Rakshabandhan: अब 10 रुपए में बहनें भाई तक भेज सकेंगी राखी, डाक विभाग की सुविधा से काम होगा आसान

Rakshabandhan Special: देश में रक्षाबंधन का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है. इसलिए एक माह पहले से ही बहने इसकी तैयारियां शुरू कर देती हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
rakshabandhan

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Rakshabandhan Special:  देश में रक्षाबंधन का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है. इसलिए एक माह पहले से ही बहने इसकी तैयारियां शुरू कर देती हैं. लेकिन उन बहनों को बड़ी परेशानी आती है, जिनके भाई सुदूर काम-काज की वजह से कहीं रहते हैं.  ऐसे लोगों की समस्या हल करने के लिए हर साल डाक विभाग आगे आता है. सिर्फ पोस्ट ऑफिस ही नहीं बल्कि कई कुरियर कंपनीज भी राखी भाईयो तक पहुंचाने का काम करती हैं. लेकिन इस बार डाक विभाग ने सिर्फ दस रुपए में राखी भेजने की जिम्मेदारी ली है. यही नहीं इस लिफाफे में राखी को भीगने का भी कोई डर नहीं होगा. क्योंकि यह पूरी तरह से वॅाटर प्रूफ होगा.. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: इन 7 लाख कर्मचारियों की हुई चांदी, 27.5 प्रतिशत तक बढ़ेगी सैलरी

10 रुपए तक गई थी कीमत

दरअसल, यह सुविधा पिछले साल रक्षाबंधन से पहले ही शुरू की थी. लेकिन पहले इसमें लिफाफा ऐसा था जो बारिश में भीगकर खराब होने का डर सताता रहता था. लेकिन अब डाक विभाग ने इसे अपग्रेड किया है.  इनवेलप बहन द्वारा भाई को भेजी गई राखी को सही सलामत उन तक पहुंचाएगा फिर चाहे बारिश में ये लिफाफा भीग भी जाए लेकिन इनवेलप के अंदर रखा बहन का प्यार भाई तक सुरक्षित पहुंचेगा. इसके लिए डाक विभाग ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है. रक्षाबंधन को लेकर कर्मचारियों को भी विशेष निर्देश दिए गए हैं. ताकि कोई भी कर्मचारी रक्षाबंधन पर लापरवाही न करे.. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

कर्मचारियों की अतिरिक्त ड्यूटी

डाक विभाग के आलाधिकारियों के मुताबिक राखी के त्योहार को देखते हुए स्पेशल लिफाफा तैयार  कराया है. जो पूरी तरह से सुरक्षित है. आपको बता दें कि यह लिफाफा आकर्षक के साथ-साथ वाटर प्रूफ है. उन्होंने बताया कि राखिया अपने सही स्थान पर समय पर पहुंचे इसके लिए कर्मचारियों की अतिरिक्त ड्यूटी भी लगा रखी है. वहीं, डाकघर में कुछ ग्राहकों ने इसे एक अच्छी पहल बताया है, लेकिन इसकी कीमतों को लेकर उन्होंने एतराज जताया है. ग्राहकों ने कहा कि विभाग को यह लिफाफे ग्राहकों को मुफ्त में उपलब्ध कराए जाने चाहिए थे. क्योंकि इनको भेजने के लिए स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री का चार्ज अलग से वसूला जा ही रहा है.

HIGHLIGHTS

  • इस बार 19  अगस्त को मनाया जाएगा रक्षाबंधन का पवित्र त्योहार
  • पूरी तरह वॅाटर प्रुफ होगा लिफाफा, भीगने की चिंता होगी खत्म
  • कर्मचारियों की लगाई जाएगी अतिरिक्त ड्यूटी
Advertisment

Source : News Nation Bureau

letest news Breaking news Rakshabandhan trending news Rakshabandhan Special Rakshabandhan
Advertisment
Advertisment