Advertisment

Ram Mandir: अब UP को लगेंगे समृद्धि के पंख, 25 हजार करोड़ रुपये तक बढ़ जाएगा राजस्व

Ram Mandir Pran Pratishta: अयोध्या में वर्षों का इंतजार कुछ ही मिनट में खत्म हो जाएगा. पीएम मोदी की उपस्थिति में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Feature Image 173

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : news nation)

Ram Mandir Pran Pratishta: अयोध्या में वर्षों का इंतजार कुछ ही मिनट में खत्म हो जाएगा. पीएम मोदी की उपस्थिति में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है. लेकिन क्या आपको पता है राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद उत्तर प्रदेश के राजस्व को भी समृद्धि के पंख लग जाएंगे. प्रति साल कम से कम 20 से 25 हजार करोड़ रुपए यूपी के राजस्व में इजाफा होने की उम्मीद जताई जा रही है. राम मंदिर के तैयार होने से उत्तर प्रदेश में आने वाले पर्यटकों की संख्या में बड़ा इजाफा होगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रति साल वहां 5 करोड़ पर्यटक आने की उम्मीद है.. आइये जानते हैं किन सेक्टर्स से आएगा ज्यादा राजस्व.

Advertisment

यह भी पढ़ें : Ram Mandir: अयोध्या में प्रति वर्ष आएंगे 5 करोड़ पर्यटक, ये सेक्टर्स होंगे मालामाल

यूपी में पर्यटकों का खर्च होगा दोगुना 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक,  उत्तर प्रदेश में पर्यटकों के द्वारा किया जाने वाला खर्च 2022 की तुलना में डबल होने की उम्मीद है. सरकार के आंकडों के अनुसार 2022 में उत्तर प्रदेश में घरेलू पर्यटकों ने 2.2 लाख करोड़ रुपये खर्च किया था. जिसे बढ़ाकर इस साल दोगुना करने की तैयारी है. आपको बता दें कि विदेशी पर्यटकों ने राज्य में 10 हजार करोड़ खर्च किए थे. वहीं जिन सेक्टर्स से लोगों को  उम्मीद है. उनमें सबसे पहले टूरिज्म, होटल, पूजा सामग्री, आदि ही आते हैं. बताया जा रहा है कि प्रतिसाल सिर्फ व्यापारियों को ही लाभ नहीं होगा, बल्कि सरकार के राजस्व में भी इजाफा होने की पूरी उम्मीद है. 

राज्य को होगा लाभ 

एसबीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ''अयोध्या में राम मंदिर व पर्यटन की अन्य योजनाओं से उत्तर प्रदेश के टैक्स रेवेन्यू में 20 हजार करोड़ रुपये से 25 हजार करोड़ रुपये तक का इजाफा हो सकता है,,. रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया है कि सरकार की पिलिग्रिमेज रेजुवनेशन एंड स्पिरिचुअल हेरिटेज ऑगमेंटेशन ड्राइव (प्रसाद) स्कीम से उत्तर प्रदेश को खूब फायदा हो रहा है. अब केन्द्र सरकार से राज्य को पर्यटन पर खर्च करने के लिए ज्यादा राजस्व भी मिलेगा. इसके अलावा टैक्स के माध्यम से भी सरकार के रैवेन्यू में इजाफा होने की उम्मीद है.. 

Advertisment

इतनी हो जाएगी यूपी अर्थव्यवस्था

रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2027-28 में जब देश की अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन डॉलर की होगी. तब अकेले उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था 500 बिलियन डॉलर के पार निकलने की उम्मीद जताई जा रही है. बताया जा रहा है कि अकेले यूपी अर्थव्यवस्था नार्वे जैसे देश से ज्यादा  हो जाएगी. वहीं भारत में कंट्रीब्यूशन की बात करें तो दूसरा बड़ा राज्य हो जाएगा. खासकर टूरिज्म एंड हॉस्पिटलिटी सेक्टर को बड़ा बूस्ट मिलने की उम्मीद है.

HIGHLIGHTS

  • सबसे ज्यादा टूरिज्म व होटल सेक्टर्स में आएगा बूम, राजस्व में तेजी आने की उम्मीद
  • टैक्स रेवेन्यू के चलते भी 20 से 25 हजार करोड़ रुपए का मिलेगा फायदा
  • 2022 में उत्तर प्रदेश में घरेलू पर्यटकों ने 2.2 लाख करोड़ किया था खर्च
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Ram Mandir Consecration ram-mandir how to visit ayodhya uttar pradesh tourism ram mandir ayodhya opening date religious tourism ram-mandir-ayodhya Ayodhya ram mandir ayodhya construction Ayodhya Ram Mandir
Advertisment
Advertisment