Advertisment

Rapid Rail: NCR में मार्च फर्स्ट वीक में शुरू होगी रैपिड, हवाई जहाज जैसी मिलेंगी सभी सुविधाएं

Rapid Rail Start: देश की पहली रैपिड रेल (rapid rail)फर्राटा भरने को तैयार है. जानकारी के मुताबिक प्रथम फेज में दुहाई डिपो से साहिबाबाद तक रैपिट ट्रेन चलाना निर्धारित है.

author-image
Sunder Singh
New Update
rapid

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

Rapid Rail Start: देश की पहली रैपिड रेल (rapid rail)फर्राटा भरने को तैयार है. जानकारी के मुताबिक प्रथम फेज में दुहाई डिपो से साहिबाबाद तक रैपिट ट्रेन चलाना निर्धारित है. जिसे मार्च के प्रथम सप्ताह में ही चलाने की योजना है. आपको बता दें के ये देश की पहली रीजनल ट्रेन (first regional train)हैं. जिसे तीन फेज में चलाने की योजना है. पहला फेज दुहाई से साहिबाद है. यह सफर कुल 17 किमी है. इसका सफर ट्रायल भी हो चुका है. सिर्फ मार्च प्रथम सप्ताह में ट्रेन रूट पर फर्राटा भरने के लिये तैयार है.

Advertisment

रूट पर होंगे पांच स्टेशन 

देश की पहली रैपिड रेल दुहाई  से साहिबाबाद चलने को तैयार है, जानकारी के मुताबिक ट्रेन की रफ्तार 160 किमी प्रति घंटे की रहने वाली है. आपको बता दें कि इस रूट पर कुल 5 स्टेशन होंगे. जिनमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो हैं शामिल है.  यही नहीं ट्रेन के आखिरी कोच में स्ट्रेचर की सुविधा भी होगी. यदि किसी यात्री को दिल्ली इलाज के लिए जाना है तो वह सस्ते में दिल्ली जाकर इलाज करा सकेगा. इसके अलावा ट्रेन में वाईफाई, मोबाइल चार्जिंग सहित कई खास इंतजाम किये गएं हैं. साथ ही सीट पर बैठने से लेकर खड़े होकर यात्रा करने के लिए भी खास इंतजाम है.

सैकेंड़ फेज साहिबाबाद से मेरठ 

जानकारी के मुताबिक सैकेंड फेज की अगर बात करें तो वह साहिबाबाद से मेरठ होगा. इसका काम 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा. यानि 2025 के शुरुआत में ही इस ट्रैक पर भी रैपिड फर्राटा भरने लगेगी. जिससे दिल्ली एनसीआर में रहकर नौकरी करने वाले लाखों यात्रियों को सीधा फायदा होगा. दुहाई यार्ड में 13 ट्रेनों को खड़े करने की व्यवस्था है इसलिए प्रथम चरण में 13 रैपिड ट्रेनों के ही संचालन की तैयारियां की जा रही हैं.

सैकेंड फेज का काम पूरा होने पर दिल्ली से मेरठ के बीच पूरे रुट के निर्माण के बाद कुल 30 रैपिड ट्रेनों को चलाने की तैयारी है. आपको बता दें कि दुहाई में ही रैपिड रेल कॅारिडोर का ऑपरेशन एंड कमांड कंट्रोल सेंटर तैयार किया जा रहा है. जिसके नियंत्रण में पूरा ट्रैक रहेगा. तीसरे फेज की बात करें तो वह 2025 के बाद शुरू होगा. मोदीपुरम मेरठ से दिल्ली सरायकाले खां इसका नाम है. इसका काम पूरा होने में अभी टाइम लगेगा.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • प्रथम फेज में दुहाई से साहिबाबाद तक चलाने की तैयारी पूरी 
  • सैकेंड फेज में मेरठ से दिल्ली चलाई जाएगी रैपिड ट्रेन 
rapid rail in ncr rapid rail with facilities like airplane Rapid Rail will run rapid rail reach ghaziabad Rapid Rail
Advertisment
Advertisment