Advertisment

Ration Card: 1st मई इन राशन कार्ड धारकों के लिए है खास, बदलेंगे फ्री गेहूं, चना और चावल, मिलने के नियम

Ration Card Rules Changes: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना के लाभार्थियों के लिए ये खबर राहत भरी है. क्योंकि विभाग 1 मई से राशन वितरण प्रणाली में कुछ बदलाव करने वाला है.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
ration card rule change

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Ration Card Rules Changes:  अगर आप भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि यह सरकार की महत्वकांशी योजना है. जिसकी मानिटरिंग सरकार में बैठे आलाधिकारी करते हैं. सरकार ने जब से योजना  को पांच साल के एक्सटेंड किया है. तब से ही योजना में फर्जीवाड़े की बू आने लगी है. जिसकी भनक आलाधिकारियों को भी है. इसलिए राशन वितरण प्रणाली में कुछ बदलाव की प्लानिंग बनाई जा रही है. दावा है कि आने वाली 1 मई से राशन वितरण प्रणाली में बदलाव लागू कर दिये जाएंगे. हालांकि अभी आचार संहिता लगी है. इसलिए सरकार ने कोई आधिकारिक निर्देश जारी नहीं किया है.  

Advertisment

यह भी पढ़ें : Bank Holiday: 26 अप्रैल से लगातार तीन दिन बंद रहेंगे बैंक, इन संस्थानों की भी रहेगी छुट्टी

समस्या से मिलेगा छुटकारा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1 मई 2024 के बाद राशन लेने वालों को काफी सुविधा मिलेगी. यानि सिर्फ पात्र कार्ड धारक को ही सुविधा का लाभ मिलेगा.  गांव-देहात में बैठे उपभोक्ताओं और दुकानदारों पर जिला मुख्यालय में बैठे अधिकारी सीधे नजर रखेंगे और तुरंत ही दुकानदार पर एक्शन लिया जाएगा. आपको बता दें कि अभी देश के कई हिस्सों से लगातार शिकायत आ रही है कि ऐसे लोग भी फ्री राशन का लाभ ले रहे हैं जो वास्तव में इसके लिए पात्र ही नहीं है. साथ ही फ्री गेहूं और चावल उपभोक्ताओं को तौल में भी कम दिया जा रहा है.  ऐसे में केंद्र सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने पीडीएस केंद्रों के लिए एक नई नीति बनाई. अब राशन कार्ड से जुड़ी किसी भी शिकायत पर राशन डीलर का लाइसेंस निरस्त किया जाएगा. 

ये राशन कार्ड होंगे रद्द

दरअसल, कोरोनाकाल में केन्द्र सरकार ने जरूरतमंदों के लिए फ्री राशन योजना शुरू की थी. सूचना मिल रही है  कि लाखों लोग ऐसे फ्री राशन का लाभ ले रहे हैं जो वास्तव में इसके लिए पात्र ही नहीं है.  कई ऐसे परिवार भी फ्री राशन लेने पहुंच जाते हैं जो टैक्स पेयर्स हैं और सरकारी जॅाब में हैं.  इसके चलते ऐसे लोगों को योजना का लाभ नहीं मिल पाता जो जरूरतमंद हैं. वहीं कई लोग फ्री राशन लेने के लिए कार से जाते हैं. इन सभी लोगों की जिला स्तर पर लिस्ट तैयार की जा रही है.  साथ ही ऐसे लोगों को सरकारी लाभ से वंचित करने की योजना सरकार ने बनाई है. 

इन्हें भी रद्द करने की योजना 

वहीं ऐसे राशन कार्डों को भी सरकार ने रद्द करने के निर्देश दिए हैं. जिन्हें पिछले 6 माह से यूज नहीं किया गया है. यानि जो राशन कार्ड पिछले 6 माह से निष्क्रिय हैं. ऐसे राशन कार्डों की सूची तैयार की जा रही है. इन कार्डों को भी रद्द करने की तैयारी की जा रही है. इसके अलावा राशन कार्ड पोर्टेबल्टी को लेकर भी काम चल रहा है. एक देश एक राशन कार्ड कुछ जगह लागू हो चुका है. जल्द ही पूरे देश में इसे लागू करने के लिए काम किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि जल्द ही पूरे देश मे एक राशन कार्ड से पात्र लोग राशन पा सकेंगे.

HIGHLIGHTS

  • फर्जीवाड़ा कर राशन लेने वालों पर चलेगी सरकार की कैंची
  • जिला मुख्यालय पर बैठे अधिकारी करेंगे सभी राशन की दुकानों का निरीक्षण
  • आचार संहिता हटते ही होगी नियमों का उलंघन करने वाले राशन डीलरों पर कार्रवाई

Source : News Nation Bureau

ration card will be confiscated Ration Card Latest Update Ration Card New Rules Ration Card Holder One Nation One Ration Card News One Nation One Ration Card Scheme Ration Card in Jharkhand Free Ration Ration Card Update Ration Card new Update Ration Card
Advertisment
Advertisment