Advertisment

Ration Card: जानें कितनी तरह के होते हैं राशन कार्ड, किसे मिलता है लाभ 

Ration Card: राशन कार्ड कई तरह के होते हैं और उन्हें विभिन्न प्रकारों में वर्गीकृत किया जाता है, जिनमें व्यक्ति की आर्थिक स्थिति के आधार पर अलग-अलग प्रकार के लाभ प्रदान किए जाते हैं.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Ration card

Ration card ( Photo Credit : social media)

Ration Card: राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जो भारत में गरीब और नीचले तबके के लोगों को सस्ते में अनाज, चीनी, तेल, आदि जैसे आवश्यक खाद्य सामग्रियां उपलब्ध करवाने के लिए प्रदान किया जाता है. यह एक सरकारी योजना है जो गरीब लोगों को खाद्य सुरक्षा में मदद करती है. राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए शख्स को अपने नजदीकी राशन कार्यालय में आवेदन करना होता है. राशन कार्ड कई तरह के होते हैं और उन्हें विभिन्न प्रकारों में वर्गीकृत किया जाता है, जिनमें व्यक्ति की आर्थिक स्थिति के आधार पर अलग-अलग प्रकार के लाभ प्रदान किए जाते हैं. यहां कुछ प्रमुख तरह के राशन कार्ड और उनके लाभ हैं.

Advertisment

गरीबी से पीड़ित लोगों को सस्ते मूल्य पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराना है

ये राशन कार्ड विभिन्न प्रकार के होते हैं और इनमें से प्रत्येक का लक्ष्य गरीबी से पीड़ित लोगों को सस्ते मूल्य पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराना है.विभिन्न राज्यों में आर्थिक आधार पर राशन कार्ड जारी किए जाते हैं. इसके लिए अलग-अलग वर्ग तय किए गए हैं. राशन कार्ड को लेकर शख्स को सभी दस्तावेजों को पूरा करना होता है.  

ये भी पढ़ें: बिलकिस बानों मामले में जल्द आएगा फैसला, गैंगरेप के 11 दोषियों की रिहाई के खिलाफ SC का रुख

Advertisment

अंत्योदय राशन कार्ड:

इस तरह का कार्ड उन लोगों के लिए है जो समृद्धि रेखा से नीचे हैं. इनमें से अधिकांश गरीब श्रमिक और दलित प्रवृत्ति के लोग होते हैं. इस तरह के कार्ड का धारायास 35 किलोग्राम ताकतवर अनाज प्रति माह होता है, जिससे लोगों को सस्ते मूल्य पर खाद्य सामग्री मिलती है.

बीपीएल (बेलो नीचे पोवर लाइन) राशन कार्ड:

Advertisment

इस तरह के कार्ड का वर्ग भी समृद्धि रेखा से नीचे होता है, मगर इसमें अंत्योदय कार्ड की तुलना में कम लाभ होता है. इसमें भी लोगों को सस्ते मूल्य पर अनाज और खाद्य सामग्री प्रदान की जाती है.

एएपीएल (अंत्योदय एवं बेलो पोवर लाइन) राशन कार्ड:

इस तरह के कार्ड का वर्ग अंत्योदय और बीपीएल के कार्ड के बीच होता है और इससे लोगों को मामूली मूल्य पर खाद्य सामग्री प्रदान की जाती है.

Advertisment

यूनिवर्सल राशन कार्ड:

इस तरह के कार्ड का वर्ग गरीबी रेखा से ऊपर होता है और इसका उपयोग आम लोगों को खाद्य सामग्री प्राप्त करने के लिए होता है. इसमें पूरे देशभर के लोगों को शामिल किया जाता है और इससे लोगों को सस्ते मूल्य   पर खाद्य और अन्य आवश्यक सामग्री मिलती है.

Source : News Nation Bureau

Ration Card Latest Update Ration Card New Rules Ration Card Holder newsnation Ration Card newsnationtv
Advertisment
Advertisment