logo-image
लोकसभा चुनाव

Ration Card: अब इन लोगों को नहीं मिलेगा फ्री गेहूं, चना, चीनी और चावल, फाइल हुई तैयार

Ration Card free ration scheme : अगर आप भी प्रधानमंत्री गरीब अन्नमूलन योजना के लाभार्थी हैं तो सावधान होने की जरूरत है. क्योंकि विभाग बहुत जल्द ऐसे लोगों का राशन बंद करने की तैयारी कर रहा है.

Updated on: 05 Jul 2024, 09:59 AM

highlights

  • फर्जी राशन कार्ड धारकों को चिंहित करने का काम किया गया फिर से शुरू
  • अकेले यूपी में लाखों फर्जी राशन कार्ड धारक, पिछले साल भी रद्द हुए थे राशन कार्ड
  • ऐसे लोगों को तहसील पर जाकर राशन कार्ड करने होंगे सरेंडर

 

नई दिल्ली :

Ration Card free ration scheme : अगर आप भी प्रधानमंत्री गरीब अन्नमूलन योजना के लाभार्थी हैं तो सावधान होने की जरूरत है. क्योंकि विभाग बहुत जल्द ऐसे लोगों का राशन बंद करने की तैयारी कर रहा है. जिन्हें फ्री राशन के लिए पात्र नहीं माना जाता है. दरअसल दे में इन दिनों 80 करोड़ से ज्यादा लोग फ्री राशन पा रहे हैं. जांच एजेंसी के सूत्रों का दावा है कि हर राज्य में फर्जी राशन कार्ड धारक हैं. आपको बता दें कि अब ऐसे लोगों को चिंहित किया जा रहा है. ताकि पात्र लोगों को योजना का लाभ मिल सके. आपको बता दें योजना में फर्जीवाड़े के चक्कर में कई ऐसे लोगों को योजना का लाभ मिल रहा है जो जरूरतमंद हैं... 

यह भी पढ़ें : फास्टैग यूजर्स को बड़ा झटका, अब ग्राहकों से सर्विस चार्ज वसूलेंगे बैंक

वसूली करने की खबर वायरल
आपको बता दें कि फ्री राशन योजना सरकार की महत्वकांशी योजनाओं में से एक है. लेकिन योजना में फर्जीवाड़ा सामने आ रहा है. कई लोग तो ऐसे हैं जो टैक्सपेयर्स होने के बावजूद भी फ्री राशन योजना का लाभ ले रहे हैं.  साथ ही कई लोग फोर व्हीलर कार से फ्री राशन लेने जाते हैं. अब ऐसे लोगों को ही चिंहित करने का काम किया जा रहा है. विभागीय जानकारी के मुताबिक ऐसे सभी कार्डों को रद्द किया जाएगा. जो वास्तव में योजना के लिए पात्र नहीं है.  बताया जा रहा है कि अपात्र राशन कार्ड धारकों को तहसील पर जाकर राशन कार्ड सरेंडर करना है. हालांकि अभी तक आधिकारिक रूप से कोई घोषणा नहीं की गई है. 

ढाई करोड़ राशन कार्ड किए गए थे रद्द
आपको बता दें कि पिछले दो साल में ढाई करोड़ लोग ऐसे चिंहित किये गए थे. जो वास्तव में फ्री राशन के लिए पात्र ही नहीं है. दिवंगत सांसद  सुशील कुमार मोदी के सवाल के बाद बड़ी जानकारी सामने आई थी.  जिनके सवाल पर पूर्व खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने बताया था कि "देशभर में 2017 से लेकर 20-21 तक प‍िछले पांच साल में डुप्लीकेट, अपात्र और जाली कुल 2 करोड़ 41 लाख राशन कार्ड रद्द किए गए हैं. उन्‍होंने बताया क‍ि अकेले बिहार राज्‍य में सात लाख 10 हजार राशन कार्ड रद्द हुए हैं,,. वर्तमान में मिली जानकारी के मुताबिक अब फिर से अभीयान चलाया जा रहा है.