Advertisment

Ration card: इन लाभार्थियों को नहीं मिलेगा फ्री गेंहू, चना और चावल, राशन कार्डों को रद्द करने का फरमान

Free Ration card: अगर आप भी फ्री राशन कार्ड के लाभार्थी (free ration beneficiary)हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि पूर्ति विभाग ऐसे राशन कार्ड धारकों की लिस्ट तैयार कर रहा है. जो वास्तव में फ्री राशन के लिए पात्र ही नहीं है. यही नहीं ऐसे सभी राशन कार्ड

author-image
Sunder Singh
New Update
Ration Card

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

Free Ration card: अगर आप भी फ्री राशन कार्ड के लाभार्थी  (free ration beneficiary)हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि पूर्ति विभाग ऐसे राशन कार्ड धारकों की लिस्ट तैयार कर रहा है. जो वास्तव में फ्री राशन के लिए पात्र ही नहीं है. यही नहीं ऐसे सभी राशन कार्ड धारकों के कार्ड रद्द करने का फरमान सुनाया गया है.  जानकारी के मुताबिक जिन लोगों ने गलत जानकारी देकर राशन कार्ड (Ration card) बनवाया है.  ऐसे सभी कार्डों को कैंसिल (ration card canceled) किया जाएगा. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य जरूरतमंद लोगों को राशन मुहैया कराना है.  बताया जा रहा है कि पिछली बार भी देशभर से लगभग 10 लाख से ज्यादा कार्डों को कैंसिल किया गया था.

Advertisment

यह भी पढ़ें : APY: बुढ़ापे की लाठी है ये पेंशन योजना, प्रतिमाह मिलते हैं 5000 रुपए

80 करोड़ लो पा रहे फ्री राशन 

दरअसल, फ्री राशन सुविधा का लाभ देश में 80 करोड़ से ज्यादा लोग ले रहे हैं. लेकिन जांच में पता चला है कि करोड़ों ऐसे राशन कार्ड हैं. जो वास्तव में फ्री राशन के लिए पात्र ही नहीं है. लेकिन उसके बावजूद भी सालों से फ्री राशन वितरण योजना का लाभ ले रहे हैं. बताया जा रहा है कि आपूर्ति विभाग ने अकेले यूपी 1 लाख से ज्यादा राशन कार्ड चिंहित किये हैं. बताया जा रहा है कि पूरे देश में ठीक से जांच हो तो लगभग 2 करोड़ से ज्यादा राशन कार्ड फर्जी निकलकर आएंगे. क्योंकि गलत जानकारी देकर बनवाए हुए राशन कार्डों की संख्या काफी ज्यादा है. 

ये कार्ड होंगे रद्द 

एनएफएसए  के मुताबिक जो कार्ड धारक  इनकम टैक्स पे करते हैं ऐसे कार्ड धारक फ्री राशन के लिए पात्र नहीं है. साथ ही  जिनके पास 10 बीघा से ज्यादा जमीन हैं. ऐसे लोगों की भी लिस्ट तैयार की है. वहीं कार्ड कैंसिल होने वालों में ऐसे लोग भी शामिल हैं. जिन्होने पिछले 4 माह में फ्री राशन नहीं लिया है. साथ ही जिन लोगों का व्यापार अच्छा-खासा चलता है . यानि 3 लाख से ज्यादा इनकम साल में कमाते हैं ऐसे लोगों को भी चिंहित किया गया है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • अपात्र लोगों को फ्री राशन सुविधा से किया जाएगा बाहर 
  • आपूर्ती विभाग ने बनाई फेक राशन कार्ड धारकों की लिस्ट 
Ration card list Free Rationbreaking news Ration Card Update Ration Card Ration Card Cancelled Ration Card new Update
Advertisment
Advertisment