Advertisment

Ration Card: फ्री राशन पाने वालों को मिलेगी दोहरी खुशी, अब गेहूं, चना, चावल के साथ मिलेंगी ये सुविधाएं

Ration Card New Update : अगर आप भी प्रधानमंत्री गरीब अन्नमूलन योजना के लाभार्थी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब राशन की दुकानें सिर्फ गेंहूं, चना और चावल लेने के लिए ही नहीं रहेंगी.

author-image
Sunder Singh
New Update
Ration facilities

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Ration Card New Update :  अगर आप भी प्रधानमंत्री गरीब अन्नमूलन योजना के लाभार्थी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब राशन की दुकानें सिर्फ गेंहूं, चना और चावल लेने के लिए ही नहीं रहेंगी. बल्कि इन्हीं दुकानों को सीएससी के रूप में डवलप करने की ओर कदम बढ़ाया जा चुका है. हालांकि शुरूआत में उत्तर प्रदेश के कुछ चुनिंदा जिलों में सुविधा शुरू की जाएगी. सफलता के बाद पूरे प्रदेश और फिर देश में भी फ्री राशन की दुकानों पर ग्रामीणों को कई तरह की सुविधाएं दी जाएंगी. ताकि उन्हें छोटे-छोटे कामों के लिए शहर जाने की जरूर न पड़े.. सुविधा शुरू होने के बाद ग्रामीण इन्हीं दुकानों से तमाम तरह के दस्तावेज भी प्राप्त कर सकते हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Shravan Special: शिव भक्तों को रेलवे का गिफ्ट, चलेगी मेला स्पेशल ट्रेन

शहर जाने की नहीं होगी जरूरत

बताया जा रहा है कि कॅामन सर्विस सेंटर डवलप होने के बाद किसी भी ग्रामीण को आधार कार्ड, पेन कार्ड, जाती प्रमाणपत्र आदि बनवाने के लिए शहर जाने की जरूरत नहीं होगी. बल्कि अपने पास में ही इन सभी सुविधाओं का लाभ आपको मिल जाएगा. हालांकि इस योजना पर काम तो पिछले साल ही शुरू कर दिया गया था. लेकिन अभी तक अमल नहीं हुआ है.  जानकारी मिल रही है अब इस पर तेजी से काम किया जा रहा है. ताकि लोगों को जल्द सुविधाओं का लाभ अपने ही गांव में मिलता रहे.. 

मिलेंगी ये जरूरी सुविधाएं

आपको बता दें कि अभी तक राशन की दुकानों पर सिर्फ राशन ही मिलता है. लेकिन उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का प्लान है कि प्रदेश की सभी राशन की दुकानों कोकॅामन सर्विस सेंटर  के रूप में डवलप करने पर काम चल रहा है. इन सेंटर्स पर जरूरतमंद लोगों को  पीएम उज्जवला कनेक्शन, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में जानकारी तो मिलेगी ही. साथ ही सभी प्रमाणपत्र लेने के लिए प्रोसेस भी किया जा सकेगा.  जिससे आपके शहर जाने का समय पूरी तरह से बच जाएगा... 

डीलर्स को भी  होगा फायदा

आपको बता दें कि इस सेंटर्स का सिर्फ जनता को ही फायदा नहीं होगा, बल्कि राशन डीलर को भी इसका उतना ही फायदा मिलने वाला है. क्योंकि  क्योंकि सरकार ने राशन डीलरों के कमीशन के 10 रुपए प्रति क्वविंटल बढ़ाने की योजना बना रही है. आपको बता दें कि इन कॅामन सर्विस सेंटर्स पर 1 सरकारी कर्मचारी को नियुक्त करने की भी योजना सरकार की है. जानकारी के मुताबिक सरकार पहले कुछ जिलों में सुविधा को शुरू करेगी. सफलता के बाद पूरे प्रदेश में सीएसी सुविधा शुरू कर दी जाएगी. इन सेंटर्स पर आत्मनिर्भर निधि से लेकर आटीआर तक फाइल  करने संबंधी सभी काम आसानी से कर सकेंगे.

HIGHLIGHTS

  • शुरूआत में उत्तर प्रदेश में डवलप की जाएंगी राशन की दुकानें
  • ट्रायल सफल होने पर पूरे देश में शुरू की जा सकती है सुविधा 
  • राशन की दुकानों को सीएससी केन्द्र के रूप में डवलप करेगी सरकार

Source : News Nation Bureau

One Nation One Ration Car Ration Card- Aadhar Card Latest News Ration Card- Aadhar Card Link News Ration Card- Aadhar Card Link Update Ration Card- Aadhar Card Link Ration Card in Jharkhand Free Ration Ration Card Update Ration Card new Update Ration Card
Advertisment
Advertisment