Advertisment

RBI New Guidelines: बैंक में Zero Balance पर नहीं लगेगी पेनल्टी, RBI ने जारी की नई गाइडलांइस

RBI New Guidelines: हाल ही में आरबीआई ने एक नई गाइडलाइन को जारी किया. ये गाइडलाइन बैंक अकाउन्ट में मिनिमम बैलेंस को लेकर है

author-image
Mohit Sharma
New Update
RBI New Guidelines

RBI New Guidelines( Photo Credit : File Pic)

RBI New Guidelines:  क्या आपका भी बैंक अकाउन्ट बैलेंस अक्सर जीरो या फिर माइनस में चला जाता है और फिर आपको उसके लिए बैंक को चार्ज पे करना पड़ता है? लेकिन अगर हम कहें कि भाई आपसे आपका बैंक बैलेंस जीरो या फिर माइनस में जाने से किसी भी तरह का चार्ज नहीं देना पड़ेगा. जी हाँ, और अगर बैंक फिर भी आपसे कहता है कि आपको चार्ज पे करना है तो ऐसे में आपको क्या करना होगा?

Advertisment

दरअसल, हाल ही में आरबीआई ने एक नई गाइडलाइन को जारी किया. ये गाइडलाइन बैंक अकाउन्ट में मिनिमम बैलेंस को लेकर है. आरबीआई की नई गाइडलाइन्स के मुताबिक अकाउन्ट बैलेंस जीरो होने पर भी अब आपकी पेनल्टी नहीं लगेंगी. जी हाँ, आइए जानते हैं कि क्या कहता है आरबीआई का नया नियम? सबसे पहले आपको बता दें कि बैंक आपसे कोई भी पैसा नहीं वसूल सकता. अगर आपका भी बैंक अकाउन्ट है और आपने अपने बैंक अकाउन्ट में बैलेंस मेंटेन नहीं किया है तो आपका बैलेंस जीरो हो सकता है, लेकिन माइनस में नहीं किया जा सकता. कई बार हमारे बैंक खाते में बैलेंस माइनस में शो करता है, लेकिन बैंक यह पैसा नहीं ले सकता है और आपसे यह नहीं कह सकता है कि आपका जो माइनस वाला पैसा है वह आपको पहले चुकाना होगा. ऐसे में अगर आपसे कोई पैसा मांगता है तो आप इस नियम के बारे में उन्हें बता सकते हैं. इसके बाद बात करते हैं कि अगर बैंक में जीरो बैलेंस है तो इसे लेकर आरबीआई का क्या नियम है?

दरअसल, इसे लेकर आरबीआई की एक गाइडलाइन है, जो यह कहती है कि अगर आपके बैंक अकाउन्ट में माइनस पैसा शो कर रहा है तो इस सूरत में एक भी रुपया बैंक को नहीं देना होगा. यानी आप बिलकुल फ्री में अपना बैंक खाता बंद करवा सकते हैं. बैंक इसके लिए आपको कोई भी चार्ज नहीं ले सकता है. फिर भी अगर कोई बैंक आपसे बैंक अकाउन्ट को माइनस में डालता है और खाता बंद करने के लिए माइनस बैलेंस चुकाने के लिए कहता है तो आप इसकी शिकायत आरबीआई को कर सकते हैं. इसके लिए आपको बैंकिंग ओम बर्ड्समैन डॉट आर बी आई डॉट ओह आर जी डॉट इन पर जाना होगा और अपनी शिकायत को दर्ज करना होगा. इसके अलावा आर बी आई की हेल्प लाइन नंबर पर भी आप शिकायत कर सकते हैं. इसके बाद बैंक की खिलाफ़ कार्रवाई भी की जा सकती है. साथ ही आपको कोई पैसा भी नहीं भरना होगा.

Source : News Nation Bureau

RBI guidelines Zero Balance RBI New Guidelines RBI Guidelines News
Advertisment
Advertisment