logo-image
लोकसभा चुनाव

Amarnath Yatra Update: अमरनाथ यात्रा पर जंक फूड़ खाना हुआ बैन, लिस्ट में शामिल हुई ये चीजें

Amarnath Yatra Update: 29 जून से देश की प्रशिद्ध अमरनाथ यात्रा शुरू होने वाली है. इसके लिए अप्रैल माह से रजिस्ट्रेशन किये जा रहे हैं. आपको बता दें कि सरकार यात्रियों के स्वास्थ्य को लेकर भी सतर्क है.

Updated on: 23 May 2024, 12:50 PM

highlights

  • सरकार अमरनाथ यात्रा के लिए जारी करती है खाने का मेन्यू
  • समोसे कोल्ड ड्रिंक से लेकर इन चीजों पर लगा बैन
  •  स्वास्थ्य परामर्श के बाद लगाया गया दर्जनभर चीजों पर प्रतिबंद 

नई दिल्ली :

Amarnath Yatra Update: 29 जून से  देश की प्रशिद्ध अमरनाथ यात्रा शुरू होने वाली है. इसके लिए अप्रैल माह से रजिस्ट्रेशन किये जा रहे हैं. आपको बता दें कि सरकार यात्रियों के स्वास्थ्य को लेकर भी सतर्क है. इसलिए उन्हें यात्रा के दौरान क्या खाना है और क्या नहीं. इसके लिए भी सरकार मेन्यू जारी करती है. सरकारी गाइडलाइन के मुताबिक अमरनाथ यात्रा पिछली बार की तरह इस बार जंक फूड़ खाने पर प्रतिबंद रखने की खबर है. क्योंकि सन 2022 में यात्रा के दौरान प्राकृतिक कारणों से करीब 42 तीर्थ यात्रियों  की मौत हो गई थी. इसलिए सरकार ने इस बार भी जंक फूड़ पर रोक लगाई है. इसलिए यात्रियों को खान-पान का ध्यान रखने की भी सलाह दी है... 

यह भी पढ़ें : बंद हो जाएगा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन? इन स्टेशनों पर ट्रेनों को शिफ्ट करने की योजना

ये चीजें रहेंगी बैन
जानकारी के मुताबिक, अमरनाथ यात्रियों को कोल्ड ड्रिंक, कुरकुरे स्नैक्स, डीप फ्राई और फास्ट फूड आइटम, जलेबी और हलवा, मिठाइयां और पूरियां, भटूरे आदि चीजें यात्रा के दौरान पूरी तरह प्रतिबंधित रहेंगी.  जानकारी के मुताबिक ये फैसला श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य के लिए लिया गया है. बताया जा रहा है कि 2022 की यात्रा में 42 तीर्थ यात्रियों की मौत हो गई थी. जिसके पीछे का कारण खान-पानी ही बताया गया था.  नियम यात्रा क्षेत्र में आने वाले लंगर संगठनों, फूड स्‍टॉलों, दुकानों और अन्य प्रतिष्ठानों पर भी लागू होगा. इसलिए यात्रियों को अपने खान-पान का खुद से भी ध्यान रखने को कहा गया है.  

इन चीजों की परमीशन
 तीर्थयात्रियों को हर्बल चाय,  नींबू स्क्वैश और वेजिटेबल, कॉफी, कम वसा वाले दूध, फलों के रस, सूप जैसे पेय पीने की अनुमति दी गई है. वहीं  हैवी पुलाव/फ्राइड राइस प्रतिबंधित किए गये हैं. ताकि यात्रा के दौरान यात्रियों के स्वास्थ्य पर कोई बुरा असर न पड़ सके. साथ ही यात्री पोहा, उत्तपम, इडली के साथ-साथ सामान्य दाल-रोटी और चॉकलेट भी खा सकते हैं. यही नहीं खीर, जई, सूखे मेवे, शहद का सेवन भी किया जा सकता है. पिज्जा, बर्गर, पेस्टी, पेटीज जैसी सभी चीजों पर पूर्णत: प्रतिबंद लगाया गया है.. हालांकि आपको बता दें कि यात्रा 29  जून से शुरू हो रही है साथ ही अगस्त में इसका समापन है. हो सकता है सरकार फूड़ को लेकर और भी कोई मेन्यू जारी कर सकती है.