Advertisment

Rule Change: 1 जुलाई को बदल जाएगा क्रेडिट कार्ड से जुड़ा ये अहम नियम, RBI की गाइडलाइन जारी

Rule Change: आजकल देश में ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं. क्योंकि क्रेडिट कार्ड एक एक ऐसा प्रोडेक्ट है जिसकी वजह से यूजर्स किसी के सामने हाथ नहीं फैलाता है.

author-image
Sunder Singh
New Update
RBI Guideline

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Rule Change: आजकल देश में ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं. क्योंकि क्रेडिट कार्ड एक एक ऐसा प्रोडेक्ट है जिसकी वजह से यूजर्स किसी के सामने हाथ नहीं फैलाता है. यहां बात हो रही है क्रेडिट कार्ड यूज करने में होने वाले बदलावों की. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 1 जुलाई से क्रेडिट धारकों को जरूरी नियामक अपनाने की अपील की है. 1 जुलाई से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट को लेकर RBI के कुछ नियम लागू होने वाले हैं जिनका सीधा असर उन लोगों पर पड़ेगा जो क्रेडिट कार्ड के जरिए बिल पेमेंट का इस्तेमाल करते हैं. आरबीआई की गाइडलाइन फॅालो न करने वालों से जुर्माना वसूलने का प्रावधान किया गया है... 

Advertisment

पैमेंट सुव्यवस्थित करना

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बताया कि इसके पीछे का कारण पैमेंट को सुरक्षित बनाना है. क्योंकि आजकल ऑनलाइन फ्रॅाड काफी बढ़ गये हैं.  कुछ प्लेटफॉर्म के जरिये क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट में मुश्किल हो सकती है. इनमें क्रेड, फोनपे, बिलडेस्क जैसे कुछ प्रमुख फिनटेक शामिल हैं. आरबीआई की गाइडलाइन है कि 30 जून के बाद सभी क्रेडिट कार्ड पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम के जरिए से प्रोसेस की जानी चाहिए. यही नहीं मीडिया रिपोर्ट्स तो यहां तक कहती है कि  एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक ने बीबीपीएस एक्टिवेट नहीं किया है. जल्द ही इन बैंकों को नियम फॅालो करना चाहिए.  आरबीआई का मानना है कि अभी तक सिर्फ 8 बैंकों ने ही बीबीपीएस पर बिल पेमेंट एक्टिव किया है.

क्या है BBPS?

आपका पैमेंट वहीं हो जहां आप करना चाहते हैं. क्योंकि आजकल ऑनलाइन फ्रॅाड के चलते कई लोगों के पैसे गलत हाथों में चलते जाते हैं. ताकि लोगों का पैसा सुरक्षित रहे इसलिए बीबीपीएस शुरू किया है.  आरबीआई के मुताबिक, " भारत बिल पेमेंट सिस्टम बिल पेमेंट का इंटीग्रेटेड सिस्टम है, जो ग्राहकों को ऑनलाइन बिल पेमेंट सर्विस देती है. यह बिल पेमेंट के लिए एक इंटरऑपरेबल प्लेटफॉर्म है. यह सिस्टम नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई के अंतर्गत काम करता है. आपको बUPI और RuPay की तरह BBPS को भी नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने बनाया है. भारत बिल-पे एक इंटरफेस है, जो क्रेड, फोनपे, बिलडेस्क, भीम, पेटीएम, मोबिक्विक जैसे ऐप पर मौजूद है. इसके जरिए एक ही प्लेटफॉर्म पर सारे बिल का पेमेंट किया जा सकता है,,.

HIGHLIGHTS

  • 1 जुलाई 2024 बदल जाएंगे रूपए-पैसे से जुड़े ये अहम नियम
  • RBI के बदलाव होने वाले नियमों की जानकारी की शेयर
  • क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए अहम हो सकती है खबर

Source : News Nation Bureau

Rule Change 1 JULY Rule Change RBI Guidelines News RBI guidelines for loan recovery agents RBI guidelines
Advertisment
Advertisment