Advertisment

Rules Change:आज देशभर में बदल गए आम आदमी से जुड़े ये अहम नियम, जानें क्यों हैं जानना जरूरी

Rules Change: 1 सितंबर को सिर्फ एलपीजी के दाम ही कम नहीं हुए हैं, बल्कि अन्य भी कई आम आदमी से जुड़े नियम हैं जिनमें बदलाव किया गया है. आइये जानते हैं किन-किन नियमों में बदलाव हुआ है.

author-image
Sunder Singh
New Update
1 September

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

Rules Chaning From September 1st: आज 1 सितंबर है, ऐसे में आपको ये ध्यान रखना है कि आज से किन-किन नियमों में बदलाव हुआ है. जैसे दिन निकलते ही सबसे बड़ी राहत व्यापारी वर्ग को मिल गई है. कॅामर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में पूरे 157 रुपए की कटौती की गई है. जिसके बाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कॅामर्शियल सिलेंडर के दाम 1522 रुपए हो गए हैं. इसके अलावा आज से ही एक्सिस बैंकों के लिए बुरी खबर है. बैंक के सभी केर्डिट कार्ड धारकों को अब पहले की तुलना में कम रिवार्ड प्वाइंट्स मिलेंगे.  इसके अलावा टेकहोम सैलरी में भी इजाफा होना तय है... शाम तक घोषणा होने की संभावनाएँ हैं... 

Advertisment

यह भी पढ़ें : LPG Cylinder Price: फिर घटे LPG सिलेंडर के दाम, 157 रुपए हुआ सस्ता, जानें आपके शहर में क्या हैं रेट

घट गए एलपीजी के दाम 

आपको बता दें कि पेट्रोलियम कंपनीज ने हाल ही में दो दिन पहले घरेलू सिलेंडर के दामों में 200 रुपए की कटौती की थी. आज यानि 1 सितंबर को फिर से सरकार ने व्यापारी वर्ग को खुशखबरी दे दी है. आपको बता दें कि व्यापारिक कामों में यूज होने वाले 19 किग्रा के एलपीजी सिलेंडर के दामों में 157 रुपए कम कर दिये हैं. ये एक बड़ी घोषणा व्यापारियों को लिए सरकार की और से की गई है. रिवाइज़्ड दाम 1 सितंबर 2023 से ही लागू कर कर दिये गए हैं. हालांकि सीएनजी और पीएनजी के दामों में भी  कटौती की उम्मीद थी. जो नहीं हो सकी है. हो सकता है माह के बीच में कुछ हो जाए. 

कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा

दरअसल, सरकार पहले ही 1 सितंबर से कर्मचारियों की टेकहोम सैलरी में इजाफे का मसौदा तैयार कर चुकी है.  जिसके आधार पर आज से कर्मचारियों की टेकहोम सैलरी में इजाफा हो जाएगा. हालांकि ये फायदा सिर्फ उन्हीं कर्मचारियों को मिलेगा. जिन्हें नियोक्ता की ओर से रहने के लिए घर दिया गया है. अन्य कर्मचारी इसके दायरे में नहीं आएंगे.  देश में ऐसी भी बहुत सी कंपनीज हैं, जो अपने कर्मचारियों को आवास मुहैया कराती है. हालांकि उसके कुछ पैसे संबंधित कर्मचारी की सैलरी से कटते रहते हैं. ऐसे ही कर्मचारियों को 1 सितंबर  से फायदा मिलने वाला है. 

Advertisment

क्रेडिट कार्ड से जुड़ा नियम 

क्रेडिट कार्ड आज हर व्यक्ति की जरूरत बन गई है. क्योंकि किसी के सामने हाथ फैलाने से अच्छा लोग क्रेडिट कार्ड से पैसा खर्च करना मानते हैं. आपको बता दें कि यदि आप एक्सिस बैंक के क्रेडिट कार्ड यूजर्स हैं तो 1 सितंबर से आपको कम रिवार्ड मिलेंगे.  एक्सिस  बैंक में नियमों में बदलाव करते हुए रिवार्ड्स की संख्या को घटा दिया है. ऐसे में एक्सिस बैंक का क्रेडिट कार्ड यूज करने वालों के लिए यह खबर चौकाने वाली हो सकती है. लेकिन जो भी हो नियम 1 सितंबर यानि आज से लागू कर दिये गए हैं.

HIGHLIGHTS

  • 1 सितंबर देश के आम आदमी के लिए खास एलपीजी सहित इनके दाम हुए रिवाइज
  • कर्मचारियों की टेकमहोम सेलरी में होगा इजाफा,  इतने पैसे की हुई बढ़ोतरी
  • एक्सिस बैंक का क्रेडिट कार्ड यूज करने वालों को अब पहले से कम रिवार्ड प्वाइंट्स मिलेंगे
Advertisment

Source : News Nation Bureau

credit card rules new rules from september 2023 rules change 1st september LPG Gas Price Rules changing
Advertisment
Advertisment