Advertisment

1 April Update: 1 अप्रैल से होने बदल जाएंगे नियम, जानें क्या होगा आपकी जेब पर असर

सरकार हर महीने की 1 तारीख को घरेलू गैस के दाम तय करती है. माना जा रहा कि गैस कंपनियां सरकार के ऐलान के बाद घरेलू गैस के साथ ही कमर्शियल गैस के दामों में भी बदलाव कर सकती है.

author-image
Vikash Gupta
New Update
Rules Changes

Rules Changes( Photo Credit : Social Media)

1 April Update: मार्च के महीने को खत्म होने में अब बस कुछ ही दिन बचे हैं. बस 2 दिनों के बाद से ही अप्रैल का महीना शरू हो जाएगा. अप्रैल का महीना शुरू होने के साथ ही नया वित्तीय वर्ष की भी शुरू हो जाएगा. इसके साथ ही देश में कई चीजे बदल जाएंगी. इसका असर आपके रोजमर्रा के जीवन पर पड़ने वाला है. ऐसे में आपका जानना बेहद जरूरी है कि कौन से नियम बदलने वाले हैं. ये सवाल आपके मन में भी चल रहा होगा. तो आज हम इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि कौन से कामों में बदलाव होने वाला है. इसमें बैंक से लेकर टैक्स और घरेलू गैस भी शामिल हैं.

Advertisment

स्टेट बैंक ने किए बदलाव

देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक की ओर से नया अपडेट जारी किया गया है. स्टेट बैंक ने अपने करोड़ों कस्टमरों को बड़ा झटका दिया है. जानकारी के मुताबिक एसबीआई ने कुछ डेबिट कार्ट मेंटेनेंस के वार्षिक चार्ज में इजाफा कर दिया है. 1 अप्रैल के बाद एसबीआई के ग्राहकों को इस सुविधा के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे.  आपको बता दें कि बैंक द्वारा अलग-अलग डेबिट कार्ड पर अलग-अलग रेट चार्ज करता है.

गैस की कीमतों में बदलाव

Advertisment

सरकार हर महीने की 1 तारीख को घरेलू गैस के दाम तय करती है. माना जा रहा कि गैस कंपनियां सरकार के ऐलान के बाद घरेलू गैस के साथ ही कमर्शियल गैस के दामों में भी बदलाव कर सकती है. इस बदलाव का असर आम लोगों की जेब पर पड़ सकता है. माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव 2024 का ऐलान हो चुका है. ऐसे सरकार गैस की कीमतें बढ़ाने का निर्णय नहीं ले सकती है. वहीं गैस की कीमतों में कमी कर सरकार आम लोगों को महंगाई से राहत दे सकती है. 

बैंक में हॉलीडे

रिजर्व बैंक ने अप्रैल महीने के हॉलीडे के लिए लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में बताया गया है कि बैंक में कब-कब छुट्टियां रहने वाली है. आपको बता दें कि अप्रैल के महीने में रामनवमी और ईद जैसे त्योहार आने वाले है जिसकी वजह से बैंक बंद रहेंगे. रिजर्व बैंक की मानें तो अप्रैल महीने में कुल 14 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए आप भारतीय रिजर्व बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर जानकारी ले सकते हैं. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

1 जून से क्या बदलाव होंगे 1 April Update अप्रैल से होने वाले बदलाव
Advertisment
Advertisment