Advertisment

Sarkari Yojana: सरकार का बड़ा ऐलान- अब किसानों को 6,000 की जगह मिलेंगे 12,000 रुपए

Kisan Samman Nidhi Yojana: केन्द्र और राज्य सरकारों ने किसान, मजदूर और नौकरीपेशा लोगों से लेकर देश के हर वर्ग के लिए तमाम सरकारी योजनाएं चला रखी हैं. जिनका लाभार्थियों को सीधा फायदा मिल रहा है

author-image
Mohit Sharma
New Update
Sarkari Yojana

Sarkari Yojana( Photo Credit : फाइल पिक)

Kisan Samman Nidhi Yojana: केन्द्र और राज्य सरकारों ने किसान, मजदूर और नौकरीपेशा लोगों से लेकर देश के हर वर्ग के लिए तमाम सरकारी योजनाएं चला रखी हैं. जिनका लाभार्थियों को सीधा फायदा मिल रहा है. लेकिन सरकार का सबसे ज्यादा फोकस पूरे देश का पेट भरने वाले अन्नदाता यानी किसान पर है. यही वजह है कि उनके लिए कई बड़ी और महत्वाकांक्षी योजनाएं शुरू कर की गई हैं. इन योजनाओं में सबसे चर्चित योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Kisan Samman Nidhi Yojana ) जिसके तहत किसानों को प्रति वर्ष 6000 रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है. बड़ी खबर यह है कि अब महाराष्ट्र सरकार ने पीएम किसान की तर्ज पर एक नई योजना शुरू करने का ऐलान किया है. 

Advertisment

किसानों को हर साल 6,000 रुपए की अतिरिक्त आर्थिक मदद मुहैया कराएगी सरकार

केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की दर्ज पर शुरू की गई इस योजना के तहत महाराष्ट्र की शिंदे सरकार अब किसानों को हर साल 6,000 रुपए की आर्थिक मदद मुहैया कराएगी. महाराष्ट्र सरका में उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री देवेंद्र भडणवीस ने गुरुवार को राज्य का बजट पेश करते हुए यह घोषणा की. विधानसभा में अपने भाषण के दौरान फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार की प्राथमिका में राज्य का किसान है. यही वजह है कि उनके लिए कई योजनाएं शुरू की गई हैं, जिसके तहत डेढ करोड़ से ज्यादा किसानों की आर्थिक सहायता की जाएगी. 

Petrol Diesel Prices : देश के इन शहरों में चढ़े तेल के दाम, चेक करें ताजा रेट

Advertisment

6,000 नहीं किसानों के खातों में आएंगी 12 हजार रुपए

वित्त मंत्री फडनवीस ने सदन के जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना पर राज्य सरकार प्रति वर्ष 6,900 करोड़ रुपए की राशि खर्च करेगी. शिंदे सरकार द्वारा बजट में किए गए इस प्रावधान से किसानों को पीएम किसान योजना का दोहरा लाभ मिलेगा. मतलब, अब उनको हर साल 6,000 रुपए के स्थान पर 12,000 रुपए की राशि मिलेगी. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत तो उनको हर साल छह हजार रुपए की आर्थिक मदद मिल ही रही है. अब राज्य सरकार की इस पहले से उनको 6,000 रुपए अलग से मिल सकेंगे. 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • सरकार का सबसे ज्यादा फोकस पूरे देश का पेट भरने वाले अन्नदाता यानी किसान पर है
  • यही वजह है कि उनके लिए कई बड़ी और महत्वाकांक्षी योजनाएं शुरू कर की गई हैं
  • इस योजना पर राज्य सरकार प्रति वर्ष 6,900 करोड़ रुपए की राशि खर्च करेगी
pm kisan samman nidhi yojana payment PM Kisan Samman Nidhi Yojana pm kisan samman sarkari yojana 2023 pm kisan samman nidhi yojana 2023 Sarkari Yojana sarkari yojana news PM Kisan Samman Nidhi Yojana mandhan yojna Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana
Advertisment
Advertisment