Advertisment

Sarkari Yojana: किसानों के लिए सरकार की नई स्कीम- सिर्फ 55 रुपए देकर पाएं 3 हजार रुपए महीना

PM Kisan Mandhan Yojana : केन्द्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने यूं तो देश के हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए कई कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत की है. लेकिन सरकार का ज्यादा फोकस देश के अन्नदाता यानी किसान पर है

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
PM Kisan Mandhan Yojna

PM Kisan Mandhan Yojna( Photo Credit : फाइल पिक)

PM Kisan Mandhan Yojana : केन्द्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने यूं तो देश के हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए कई कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत की है. लेकिन सरकार का ज्यादा फोकस देश के अन्नदाता यानी किसान पर है. यही वजह है कि सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए एक के बाद एक नई-नई योजनाएं ला रही है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भी सरकार ने किसानों के आर्थिक स्तर को उठाने के उद्देश्य से ही शुरू की है. बहरहाल, आज हम आपके लिए जिस योजना की जानकारी लेकर आए हैं, वो पीएम किसान सम्मान निधि योजना नहीं, बल्कि पीएम किसान महाधन योजना है. मोदी सरकार की इस योजना के अंतर्गत किसानों के लिए 3000 रुपए महीना तक पेंशन की व्यवस्था की है. 

Advertisment

केवल 55 रुपए महीने की ही प्रीमियम

पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojna) की अगर बात करें तो इस योजना लाभ किसानों को 60 साल की उम्र के बाद मिलेगा. जबकि इस सरकारी बीमा योजना का प्रीमियम 18 से 40 वर्ष की उम्र तक के किसान भर सकते हैं. आपको बता दें कि केन्द्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ लेने के लिए किसान को केवल 55 रुपए महीने की ही प्रीमियम भरनी है, जिसके बदले में उसको 60 साल की आयु के बाद 3000 हजार रुपए मासिक पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी. 

गजब! देखने, बोलने और सुनने की दिव्यांगता से झूज रही गुरदीप 10वीं की परीक्षा में रचने चली इतिहास

जानें कैसे उठाएं योजना का लाभ

देश का कोई भी किसान जिसकी उम्र 18 से 40 साल के बीच है, इस योजना का लाभ उठा सकता है. योजना में आवेदन के बाद किसान के केवल 55 रुपए से लेकर 200 रुपए तक की मासिक किस्त जमा करनी होगी. हालांकि योजना में जमा की जाने वाली राशि उसकी उम्र पर निर्भर करेगी. योजना के लाभार्थी किसान की उम्र 60 साल हो जाने के बाद उसको 36 हजार रुपए सालाना यानी 3000 रुपए मासिक पेंशन मिलने लगेगी. इस दौरान अगर किसान की मृत्यु हो जाती है तो उसकी पत्नी को योजना का 50 प्रतिशत हिस्सा मिलेगा. मतलब मृतक किसान की पत्नी को 15 सौ रुपए मासिक की किस्त मिलेगी.

PM Kisan Nidhi 2023 pm kisan yojana nidhi yojana PM Kisan Samman Nidhi Update PM Kisan Mandhan Yojana eligibility sarkari yojana 2023 Sarkari Yojana PM Kisan Samman Nidhi scheem 13 kist p PM Kisan Samman Nidhi scheem next kist PM kisan Mandhan Yojana 2023
Advertisment
Advertisment