Advertisment

SBI के ग्राहकों को लग सकता है झटका, FD ब्याज दरों में कटौती के साथ बढ़ सकती है महंगाई

FD Interest Rate Cut: सरकारी सेक्टर के सबसे बड़े बैंक के ग्राहकों के लिए बुरी खबर के संकेत मिल रहे हैं. बताया जा रहा है कि बैंक मिड टर्म में एफडी पर ब्याज कम करने वाला है.

author-image
Sunder Singh
New Update
SBI

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

FD Interest Rate Cut: सरकारी सेक्टर के सबसे बड़े बैंक के ग्राहकों के लिए बुरी खबर के संकेत मिल रहे हैं. बताया जा रहा है कि बैंक मिड टर्म में एफडी पर ब्याज कम करने वाला है. इसके संकेत स्वयं बैंक के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने दिये हैं. आपको बता दें कि वर्तमान समय में बैंकों की एफडी पर 7.5 से 9.5 प्रतिशत तक का ऊंचा ब्याज मिल रहा है. स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी पर सबसे हाई 9.5 प्रतिशत पर ब्याज दे रहे हैं.  लेकिन अब बताया जा रहा है कि मिड टर्म की एफडी पर बैंक कुछ ब्याज दरों में कटौती कर सकता है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: नई सरकार बनते ही 50 लाख कर्मचारियों की जगी आस, बेसिक सैलरी में होगा 8,000 रुपए का इजाफा

रेपो  रेट में भी हो सकता है बदलाव

 आपको बता दें कि एसबीआई के चेयरमैन  दिनेश खारा ने संकेत दिये हैं कि ड टर्म में ब्याज दरों के नीचे आने की उम्मीद है. यही नहीं उन्होने बताया कि देश में लंबे समय  से रेपो रेटों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. इसलिए अब बदलाव  होने के भी संकेत मिल रहे हैं. हो सकता है इस तिमाही रेपो रेटों में बदलाव हो जाए.  क्योंकि फिलहाल देश में महंगाई की दरें काफी नीचे आ गई हैं. हालांकि  एक हफ्ते  पहले ही रिजर्व बैंक ने अपनी द्विमासिक मौद्रिक नीति पेश की, तो लगातार 8वीं बार रेपो रेट को स्थिर रखा.  

बढ़ सकती है महंगाई

आरबीआई के इस फैसले पर दिनेश कुमार खारा ने कहा कि  ”हमें उम्मीद है कि अक्टूबर से शुरू होने वाली तीसरी तिमाही में महंगाई 4 प्रतिशत के स्तर की ओर बढ़ेगी. इसी संभावना की वजह से लगता है कि आरबीआई के लिए यही सही समय होगा जब हम उससे रेपो रेट में कुछ कटौती की उम्मीद कर सकते हैं.” हालांकि अभी ये सिर्फ संभावनाओं के तौर पर कहा है. अब देखना होगा कि क्या इस तिमाही रेपो रेटों में बदलाव होता है या नहीं. यदि होता है तो महंगाई का बढ़ना निश्चित माना जा रहा है.

HIGHLIGHTS

  • एफडी पर ब्याज दरें 7 से 8 प्रतिशत के उच्च स्तर पर
  • मिड टर्म में एफडी पर कटौती करने की प्लानिंग
  • एसबीआई चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने दिये संकेत

Source : News Nation Bureau

State Bank Of India Sbi hike interest rate on FD sbi SBI new rates SBI hikes FD rates interest rate on fd
Advertisment
Advertisment