Advertisment

Shadi Anudan Yojana: यहां शादी करने पर मिलते हैं 51,000 रुपए, बहुत आसान है प्रोसेस

Shadi Anudan Yojana: अगर आप गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं साथ ही शादी के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Shaddi

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Shadi Anudan Yojana:  अगर आप गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं साथ ही शादी के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में जरूरतमंदों को शादी के लिए 51,000 रुपए की आर्थिक मदद की जाती है. इसके अलावा भी कई अन्य राज्यों में अलग-अलग नामों से योजना संचालित की जाती है.. उत्तर प्रदेश में इस योजना को शगुन भी  कहा जाता है. हालांकि आपको बता दें कि योजना का लाभ सरकारी अधिकारियों से प्रमाणित करने के बाद भी लाभार्थी को दिया जाता है. साथ ही इसके लिए आपको जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन भी करना होता है... 

Advertisment

इन कन्याओं को दी जाती धनराशि

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा शादी अनुदान योजना संचालित की जाती है. जिसमें दुल्हन को शगुन के  रूप में 51  हजार रुपए का अनुदान दिया जाता है. हालांकि ये पूरा पैसा देने का सरकार ने एक प्रोसेस बनाया है. इनमें से 35 हजार रुपये बैंक खाते में डाले जाते हैं और बाकी के पैसे शादी पर होने वाले खर्च के लिए दिए जाते हैं. पूरा खर्च ब्लाक स्तर के अधिकारियों के देख-रेख में पूरा किया जाता है. कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के बाद आपको स्कीम का  लाभ मिल जाता है. इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का उद्देश्य गरीब लड़कियों के हाथ पीले करना है.. 

ये हैं योजना की शर्तें

योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहली शर्त ये ही है कि लड़की को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है. साथ ही लाभार्थी बीपीएल कैटेगिरी में शामिल होना अनिवार्य है.  यानि किसी श्रोत से परिवार की सालाना आय 46080 (ग्रामीण क्षेत्र) और शहरी क्षेत्र के लिए 56560 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. योजना का लाभ लेने के  लिए जब भी आवेदन किया जाएगा तो आपका तहसील द्वारा प्रदत्त आय प्रमाणपत्र उसमें लगेगा. योजना की खास बात ये है कि इसमें विधवा महिला व तलाकशुदा को भी शामिल किया गया है. यदि आप ये सभी शर्तें पूरी करते हैं तो वर-वधू का आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बीपीएल कार्ड, शादी का प्रमाण पत्र या कार्ड, आय प्रमाण पत्र और बैंक डीटेल जैसे दस्तावेजों को लेकर ग्राम सचिव से संपर्क साध सकते हैं. 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में जरूरतमंदों को दिया जाता है अनुदान
  • सरकारी अधिकारियों के माध्यम से लाभार्थी तक पहुंचती है आर्थिक मदद
  • योजना का लाभ लेने के लिए कुछ जरूर नियम व शर्तों का पालन करना जरूरी

Source : News Nation Bureau

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना सामूहिक योजना Shadi Anudan Yojana Marriage Scheme marriage
Advertisment
Advertisment