Advertisment

SIP: इस स्कीम में करें छोटा सा निवेश, कम समय में ही मिलने लगेंगे 35,000 रुपए प्रतिमाह

SIP Mutual Fund: अगर आप चाहते हैं कि आपको बुढ़ापे में पैसों के लिए किसी के सामने हाथ न फैलाना पडे़ तो ये खबर आपके काम की हो सकती है.

author-image
Sunder Singh
New Update
sip

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

SIP Mutual Fund:  अगर आप चाहते हैं कि आपको बुढ़ापे में पैसों के लिए  किसी के सामने हाथ न फैलाना पडे़ तो ये खबर आपके काम की हो सकती है.  क्योंकि इस  एसआईपी में यदि आप बहुत छोटा निवेश भी करना शुरु कर देंगे तो आपके भविष्य की चिंता बिल्कुल खत्म हो जाएगी.  विशेष रूप से यह सिस्टेमेटिक प्लान अल्प आय वालों के लिए ही डिजाइन किया गया था. ताकि लोगों को जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर धन की चिंता से छुटकारा मिल सके.  आपको बता दें कि SIP से अलग SWP यानी सिस्टमैटिक विद्ड्रॉल प्लान पर विचार कर सकते हैं. जिसमें आपको प्रतिमाह पेंशन के रूप में अच्छी-खासी रकम मिलेगी. जिससे आप अपना बुढ़ापा संवार सकते हैं.. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: देश के 50 लाख कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, चुनाव बाद फिर बढ़ेगी सैलरी

प्रतिमाह 5 हजार रुपए निवेश 

आपको बता दें कि सिस्टमैटिक विद्ड्रॉल प्लान  (SWP) में निवेशक यदि 5,000 रुपए का निवेश भी करे तो सिर्फ 20 साल में संबंधित निवेशक को प्रतिमाह 35 हजार रुपे तक मिलने शुरू हो सकते हैं.  हालांकि इसमें आर्थिक जोखिम के पूरे चांस होते हैं. क्योंकि यह पूरी तरह से शेयर मार्केट पर निर्भर होता है. सिस्टमैटिक विद्ड्रॉल प्लान (SWP) की ये विशेषता है कि इसमें निवेशक खुद तय करता है कि उसे कितने समय में पैसा निकालना है. स्कीम के तहत निवेशक को वीकली, मंथली, प्रति तिमाही या छमाही या सालाना आधार पर पैसे निकालने का प्रावधान होता है. 

जानें क्या है SWP?

आपको बता दें कि SWP सिस्टमैटिक विद्ड्रॉल प्लान है, इसकी खास बात है कि इसमें रेगुलर निकासी की जा सकती है. इसके जरिये स्कीम से यूनिटों का रिडम्पशन होता है. इसमें अगर तय समय बाद सरप्लस पैसा होता है तो वह आपको मिल जाता है. आपको बता दें कि जहां होल्डिंग की अवधि 12 महीने से ज्यादा नहीं है, वहां निवेशकों को शॉर्ट टर्म कैपिटल गेंस टैक्स देना होगा. साथ ही इसमें रिटर्न मिलने की गारंटी एसआईपी से ज्यादा होती है. हालांकि एसआईपी की तुलना लोग इसे कम पसंद करते हैं. 

ये है कैल्कुलेशन 

मंथली SIP                    5000 रुपये

अवधि                      20 साल

अनुमानित रिटर्न        12 परसेंट 

कुल वैल्यू                 50 लाख रुपये

Source : News Nation Bureau

SIP FORM monthly SIP Online Pension Atal Pension Yojna Atal Pension Yojana pension SIP Mutual Funds
Advertisment
Advertisment