Advertisment

1 जुलाई से लागू होगा स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम, फास्टैग से ही कटेगा चालान

Intelligent Traffic Management System: सड़क पर वाहन चलाते वक्त नियम तोड़ने वालों के लिए ये खबर थोड़ी परेशान करने वाली हो सकती है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Fasttag chalan

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Intelligent Traffic Management System:  सड़क पर वाहन चलाते वक्त नियम तोड़ने  वालों के लिए ये खबर थोड़ी परेशान करने वाली हो सकती है.. क्योंकि 1 जुलाई से देश में स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम लागू होने की प्लानिंग की जा रही है. जिसके बाद फास्टैग से आपके वाहन का चालान हो जाएगा.  हालांकि फिलहाल इस सिस्टम के तहत बेंगलुरु-मैसूर रोड पर ही लागू किया जाएगा. जानकारी मिल रही है कि प्रयोग सफल होने पर पूरे देश में इसे लागू करने की बात चल रही है. सिस्टम को शुरू करने के लिए बेंगलुरु-मैसूर रोड को कैमरों से लैस किया जा रहा है. ताकि कोई भी वाहन कैमरों की नजर से न बच सके.. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Ration Card : अब इन लोगों को नहीं मिलेंगे गेहूं, चना, चावल, विभाग ने बदले नियम

इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से किया जाएगा लैस

आपको बता दें कि इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत कई तरीके चालान फास्टैग के माध्यम से हो जाएंगे. जैसे यदि कोई नशे की हालत में वाहन चला रहा है तो 800 एल्कोमीटर सहित 155 लेजर स्पीड गन के माध्यम से उसका पता चल जाएगा.  जानकारी के मुताबिक, आपको बता दें कि  दिसंबर, 2022 में इस सिस्टम को बेंगलुरु में लॉन्च किया गया था. ITMS टेक्नोलॉजी के तहत 50 प्रमुख जंक्शनों पर 250 ऑटोमैटिक नंबर प्लेट पहचान कैमरे और 80 रेड लाइट से जुड़े नियमों का पता लगाने वाले कैमरे लगाए गए हैं. जिसे 1 जुलाई से मैसूर- बैंगलुरू हाईवे पर प्रयोग के तौर पर शुरू किया जा रहा है. यदि प्रयोग सफल रहता है तो पूरे देश में भी सिस्टम को लागू किया जा सकता है.. 

तुरंत आएगा मैसेज 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  मैसूर में एक ट्रैफिक मैनेजमेंट सेंटर स्थापित किया गया है. जल्द ही नियम तोड़ने वालों को रियल टाइम पर एसएमएस अलर्ट मिलने लगेंगे. जानकारी के मुताबिक, सिस्टम को ITMS को बेंगलुरु से जोड़ने वाले सभी हाईवे पर लगाया जाएगा. राज्य सड़क परिवहन प्राधिकरण ने इस प्रस्ताव के लिए मंजूरी दे दी है. इसके लिए सरकार की ओर से जुलाई में टेंडर जारी किए जाएंगे.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • टोल गेट को इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से जोड़े जाने का प्लान
  • शुरूआत में बेंगलुरु-मैसूर रोड नेटवर्क को कैमरों से किया जाएगा लैस
  • पायलट प्रोजेक्ट सफल होने पर देशभर में किया जा सकता है स्मार्ट सिस्टम लागू

Source : News Nation Bureau

Bengaluru-Mysuru ExpresswayFASTag Smart Traffic System Intelligent Traffic Management System Intelligent Traffic Management Road Safety Road Safety Series
Advertisment
Advertisment