Advertisment

Swadhar Yojana: अब इन लोगों की आई मौज, सरकार करेगी 51,000 रुपए की आर्थिक मदद

Swadhar Yojana: अगर आप महाराष्ट्र (Maharashtra)के रहने वाले स्टूडेंट्स हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि राज्य सरकार वहां के स्टूडेंट को बाहर जाकर पढ़ाई करने के लिए आर्थिक मदद करती है.

author-image
Sunder Singh
New Update
ews12

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

Swadhar Yojana: अगर आप महाराष्ट्र (Maharashtra)के रहने वाले स्टूडेंट्स हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि राज्य सरकार वहां के स्टूडेंट को बाहर जाकर पढ़ाई करने के लिए आर्थिक मदद करती है. हालांकि इसके लिए कुछ नियम व शर्त रखी गई हैं. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य था कि कोई भी गरीब स्टूडेंट्स आर्थिक तंगी के चलते अपनी पढ़ाई को बाधित न करे. सरकार पात्र स्टूडेंट्स को पूरे 51 हजार रुपए की आर्थिक मदद करती है.  पात्र विद्यार्थी स्कीम की अधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन कर  सकते हैं. लेकिन आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स को महाराष्ट्र राज्य का होना अनिवार्य है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : Diwali Gold Offers: गोल्ड खरीद बर बंपर ऑफर, यहां फ्री में मिल रहा सोने का सिक्का

दरअसल, दूर-दराज गांवों में कई ऐसे होनहार विद्यार्थी होते हैं जो शहर जाकर हायर एजुकेशन प्राप्त करना चाहते हैं. लेकिन आर्थिक तंगी की वजह से अपनी पढ़ाई नहीं कर पाते. ऐसे स्टूडेंट्स को ध्यान में रखते हुए सरकार स्वाधर योजना की शुरुआत राज्य में की है. ताकि कोई भी होनहार स्टूडेंट्स अपने सपनों का गला न घोंट सके. आर्थिक रूप से कमजोर स्टूडेंट्स बहुत ही कम डॅाक्यूमेंट्शन के बाद सरका की योजना के तहत मिलने वाले 51,000 रुपए का हकदार हो जाता है.

क्या है स्वाधर योजना की पात्रता

आपको बता दें कि महाराष्ट्र निवासी आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थी स्वाधर योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.  दशवीं करने के बाद ऐसे स्टूड़ेंट्स भी आवदेन कर सकते हैं जिन्हें प्रोफेशनल कोर्स में एडमीशन लेना हो. साथ ही आवेदक स्टूड़ेंट्स के पिछली कक्षा में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक होना भी आवश्यक है. विकलांग स्टूडेंट्स के लिए यह अहर्ता 40 प्रतिशत है. 51 हजार की धनराशि सरकार अपने हिसाब से संबंधित स्टूडेंट्स के खाते में ट्रांसफर करेगी. यदी आप भी स्वाधर योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो विभागीय वेबसाइट पर जाकर या समाज कल्याण विभाग से ऑफलाइन भी फॅार्म खरीद सकते हैं. साथ ही जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन सब्मिट करके स्कीम का लाभ ले सकते हैं... 

Advertisment

1. बोर्डिंग सुविधा के लिए 28000 रुपये

2.लॉजिंग सुविधा के लिए 15000  रुपये

3. मेडिकल और इंजीनियरिंग के लिए 5000 रुपए अतिरिक्त दिये जाएंगे

HIGHLIGHTS

  • जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के बाद मिलेगा स्कीम का लाभ, इस राज्य के लोगों को मिलेगा फायदा 
  • आवेदक को महाराष्ट्र राज्य का मूल निवासी होना जरूरी, गरीब स्टूडेंट्स को मिलेगी मदद
  • छात्रों को घर से बाहर जाकर पढ़ाई करने के लिए मिलेगा मौका
Advertisment

Source : News Nation Bureau

letest news Swadhar Yojana 2023 Swadhar scheem Breaking news Swadhar Yojana kaam ki baat Government scheme Govt Scheme
Advertisment
Advertisment