Advertisment

Google Map के जरिए भी शेयर की जा सकती है लाइव लोकेशन, यहां जानें तरीका

Google Maps Tips:  गूगल मैप्स, जो एक नेविगेशन ऐप है और आपको रास्ता दिखाने में मदद करता है. अब आप इसमें लाइव लोकेशन भी शेयर कर सकते हैं, यहां हम आपको लोकेशन शेयर करने का तरीका बताएंगे.

author-image
Anurag Tiwari
एडिट
New Update
Google Maps Tips

Google Maps Tips( Photo Credit : Social Media)

Google Maps Tips:  Google Maps आजकल नेविगेशन के लिए एक भरोसेमंद एप्लिकेशन बन चुका है. हाल ही में, Google ने इसमें एक नया फीचर जोड़ा है, जो इसे और भी उपयोगी बनाता है. यह नया फीचर आपको अपने दोस्तों और परिवार के साथ अपना लाइव लोकेशन शेयर करने की सुविधा देता है. इस आर्टिकल में  हम इस फीचर के बारे में विस्तार से जानेंगे और यह कैसे काम करता है, इसके फायदे भी बताएंगे और आपके लिए कौन सा ऑप्शन अच्छा है इसके बारे में भी बात करेंगे.

Advertisment

Google Maps लाइव लोकेशन शेयरिंग का उपयोग कैसे करें

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर Google Maps ऐप खोलें. ऐप के ऊपरी दाएं कोने में अपनी प्रोफाइल आइकन पर टैप करें. यहाँ पर आपको कई विकल्प दिखाई देंगे. प्रोफाइल आइकन पर टैप करने के बाद, 'लोकेशन शेयरिंग' पर क्लिक करें. फिर 'शेयर लोकेशन' का ऑप्शन चुनें इसके बाद आप यह चुन सकते हैं कि आप कितनी देर के लिए अपना लोकेशन शेयर करना चाहते हैं और किन लोगों के साथ इसे शेयर करना चाहते हैं. अगर आप लोकेशन शेयरिंग बंद करना चाहते हैं, तो Google Maps खोलें, 'शेयरिंग विथ लिंक' पर जाएं और फिर 'Stop' पर टैप करें.

Google Maps लाइव लोकेशन शेयरिंग के फायदे

Advertisment

अब आपको लोकेशन शेयरिंग के लिए अलग-अलग ऐप्स की जरूरत नहीं पड़ेगी. Google Maps का यह फीचर सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है, जिससे आपके जीवन को आसान बनाया जा सकता है. यह फीचर वाट्सऐप के लोकेशन शेयरिंग की तरह ही काम करता है, लेकिन Google Maps में यह और भी सटीक और भरोसेमंद होता है. Google Maps अधिकांश Android डिवाइस पर पहले से इंस्टॉल होता है और iPhone युजर के लिए भी यह एक लोकप्रिय आप्शन है.  यह सुविधा तब भी काम करती है जब आपने 'लोकेशन हिस्ट्री' को डिसेबल्ड कर रखा हो. इसका मतलब है कि आप बिना किसी चिंता के अपना लाइव लोकेशन शेयर कर सकते हैं. Google Maps लाइव लोकेशन आपको अन्य ऐप्स के माध्यम से भी शेयर करने की अनुमति देता है.

फाइनल वर्ड

Google Maps का नया लाइव लोकेशन शेयरिंग फीचर आपके जीवन को और भी सरल और सुरक्षित बना सकता है. इससे आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ अपने रीयल-टाइम लोकेशन को सेयर कर सकते हैं, और वे आपकी लेटेस्ट लोकेशन से हमेशा अपडेट रह सकते हैं. यह फीचर वाट्सऐप के जैसा होने के बावजूद, अपने एक्सट्रा कंट्रोल और सुविधा के कारण इसे एक बेहतर ऑप्शन बनाता है. यदि आप अपने लोकेशन को आसानी से और सुरक्षित तरीके से सेयर करना चाहते हैं, तो Google Maps का यह नया फीचर आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है.

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

यह भी पढ़ें: Amazon Prime Day Sale: कल से शुरू होगी अमेजन सेल, लैपटॉप, टैबलेट, टीवी और घरेलू डिवाइस बेहतरीन ऑफर्स

Source : News Nation Bureau

Google maps tips
Advertisment
Advertisment